Sawai Madhopur : “ऑपरेशन रोशनी” सामाजिक उत्थान कार्यक्रम के माध्यम से विनोबा बस्ती में आएगी रोशनी

सवाई माधोपुर, 4 नवम्बर। असामाजिक कार्यो में लिप्त विशेष क्षेत्र के परिवारों को समाज की मुख्य धारा के लाने के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे अभियान “ऑपरेशन रोशनी” सामाजिक उत्थान कार्यक्रम के संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर नवरत्न कोली की अध्यक्षता में जिला स्तरीय विभिन्न विभागों के अधिकारियों, एनजीओं एवं विनोबा बस्ती के लोगों के साथ शुक्रवार को विनोबा बस्ती स्थित गणेश मन्दिर प्रांगण में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक मंे अतिरिक्त जिला कलक्टर नवरत्न कोली ने कहा कि जिला प्रशासन बस्ती का शुभ चिन्तक है। बस्ती के लोगो को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए जिला प्रशासन पूर्ण प्रयासरत है इस कार्य के लिए आप सब लोगों से सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतंत्र देश है जिसमें सभी को जीने का स्वतंत्र अधिकार है। आप भी समाज के एक अभिन्न हिस्सा हो एवं अपने जीवन को सम्मान जनक स्थिति से जीने के लिए सबको समाज की मुख्यधारा में लौटना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की जो भी कल्याणकारी योजनाओं के लिए बस्ती के लोग पात्रता रखते हैं उन्हें इन योजनाओं का पूरा लाभ दिलाने का कार्य जिला प्रशासन करेगा।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा ने कहा कि शिक्षा ही मात्र एक विकल्प है जिससे जीवन को सुधारा जा सकता है। उन्होंने कहा कि बस्ती की कोई भी समस्या हो तो प्रशासन को अवगत करवाएं जिससे समस्याओं का उचित समाधान समय पर किया जा सकें। उन्होंने बस्ती के लोगों को भरोसा दिलवाया कि प्रशासन उनके साथ है। जो लोग समाज की मुख्य धारा में आना चाहते हैं उनकी जो भी समस्या है वो अवगत करवाएं। उन्होंने बस्ती के लोगों से जिला प्रशासन एवं एनजीओ द्वारा करवाए जा रहे सर्वे में पूर्ण ईमानदारी से सहयोग करने की अपील की।
बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक मीना आर्य ने विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओं, पालनहार, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, पेंशन, अनुजा निगम से संबंधित सहित अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि बस्ती के लोग जो इन योजनाओं में पात्रता रखते हैं वे आवेदन करें। उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं में बस्ती से प्राप्त आवेदनों को प्राथमिकता दी जाएगी।
बैठक में नगर परिषद् आयुक्त होती लाल मीना ने इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना, इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारन्टी योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बस्ती में साफ-सफाई से संबंधित समस्याओं के बारे में लोगों से जानकारी ली।
बैठक में जिला रोजगार अधिकारी बाबूलाल बैरवा ने मुख्यमंत्री युवा संबल योजना एवं जिला रोजगार कार्यालय द्वारा प्रत्येक महीने की 9 तारीख को आयोजित होने वाले रोजगार मेले के बारे में जानकारी देकर इनके माध्यम से बस्ती के लोगों को लाभ लेने की बात कहीं।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी एजाज अली ने शिक्षा विभाग से संबंधित छात्रवृति योजनाओं एवं बस्ती में चलने वाले राजकीय प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों की कमी होने पर एक अतिरिक्त शिक्षक की व्यवस्था की गई है। साथ ही उन्होंने ड्रॉपआउट बच्चों का सर्वे करवाने के लिए संबंधित अध्यापकों को निर्देशित किया।
बैठक में नगर परिषद्, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, रसद विभाग, श्रम विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विभाग के अधिकारियों ने बस्ती वासियों को विस्तृत जानकारी प्रदान की।
बैठक में विशिष्ठ लोक अभियोजक पोक्सो अनिल जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक नाथूलाल खटीक, कोतवाली थानाधिकारी चन्द्रभान, विभिन्न एनजीओं के प्रतिनिधि, अन्य विभागीय अधिकारी सहित बस्ती के आमजन उपस्थित रहे।
इसी प्रकार पंचायत समिति चौथ का बरवाड़ा की ग्राम पंचायत भगवतगढ़ में भी “मिशन रोशनी” सामाजिक उत्थान के तहत शुक्रवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा ने बैठक आयोजित कर लोगों से समझाइश की।
फोटो कैप्शन:- 4 पीआरओ 1 बैठक को सम्बोधित करते अतिरिक्त जिला कलक्टर नवरत्न कोली।
फोटो कैप्शन:- 4 पीआरओ 2 भगवतगढ़ में लोगों समझाइश करते अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक।
—000—
एडीएम ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय विनोबा बस्ती का किया निरीक्षण
सवाई माधोपुर, 4 नवम्बर। अतिरिक्त जिला कलेक्टर नवरत्न कोली एवं अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा ने शुक्रवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय विनोबा बस्ती, आलनपुर में मिड-डे मील का औचक निरीक्षण कर संस्था प्रधान से अन्य व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान विद्यालय में पेयजल की व्यवस्था नहीं होने पर अधीक्षण अभियन्ता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को दूरभाष पर विद्यालय में नल कनेक्शन द्वारा पानी की उचित व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय भवन की जर्जर होने पर डीईओ नाथूलाल खटीक को भवन की मरम्मत के प्रस्ताव बनवाकर भिजवाने के निर्देश प्रदान किए।
निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय विनोबा बस्ती आलनपुर में मिड-डे मील में खाद्यान्न की स्थिति, वितरण, कॉम्बो पैकेट्स का वितरण, कुक हैल्पर का मानदेय, स्टॉक रजिस्टर आदि की जांच कर मौके पर मिड-डे मील में बनाए जा रहे भोजन की गुणवत्ता को चख कर जांची। इसके साथ ही उन्होंने कक्षाओं में पहुंचकर बच्चों से संवाद कर शैक्षणिक स्तर की जांच की। उन्होंने संस्था प्रधान को पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को मनोरंजन एवं खेल गतिविधियां आयोजित करवाने के निर्देश प्रदान किए।
फोटो कैप्शन:- 4 पीआरओ 3 भोजन की गुणवत्ता जांचते हुए।
फोटो कैप्शन:- 4 पीआरओ 4 बच्चों के शैक्षणिक स्तर को जांचते अतिरिक्त जिला कलेक्टर।
—000—
जिला कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सालय की सुविधाओं को
बेहतर बनाने के दिए निर्देश
सवाई माधोपुर, 4 नवम्बर। राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी सामान्य चिकित्सालय सवाई माधोपुर की बैठक जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलेक्टर ओला ने पीएमओ डॉ. बीएल मीना को आपसी समन्वय के साथ प्लानिंग कर सामान्य चिकित्सालय की सुविधाएं बेहतर बनाने की बात कहीं। उन्होंने चिकित्सालय की रंगाई-पुताई व मरम्मत कार्य को गुणवत्ता पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएमओ से कहा कि अपने डॉक्टर्स व स्टाफ से बात कर चिकित्सालय की कमियां दूर करें तथा राजकीय चिकित्सालय को एक बेहतर सुविधा जनक चिकित्सालय बनाए। उन्होंने चिकित्सालय में आने वाले राजकीय कर्मचारियों को दी जाने वाली आरजीएचएस की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए नवीन काउन्टर का संचालन करवाने के निर्देश प्रदान किए। इसके साथ ही चिकित्सालय में निर्मित गार्डन की तार फैंसिंग की रिपेयरिंग करवाने के निर्देश दिए।
बैठक में पीएमओ डॉ. बीएल मीना ने कहा कि चिकित्सालय के वार्ड के लिए लगभग एक हजार बेडशीट की आवश्यकता हैं इस पर जिला कलेक्टर ने नियमानुसार बेडशीट क्रय करने की बात कही। वहीं चिकित्सालय में आने वाले मरीजों और उनके परिजनों के बैठने के लिए उचित व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के निर्देश भी कलेक्टर ने पीएमओ को दिए।
कलेक्टर ने राजकीय चिकित्सालय की नियमित साफ-सफाई करवाने, चिकित्सालय के लिए आवश्यक उपकरण खरीदने, चिकित्सालय परिसर को सुन्दर वे बेहतर बनाने, चिकित्सालय की सुविधाएं बेहतर करने के निर्देश उपस्थित सभी चिकित्सकों को दिए।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना, डॉ. सुनील शर्मा, डॉ. मौहम्मद अकरम खान, डॉ. जितेश जैन, डॉ. विनय अग्रवाल, राधेश्याम मीना, नरेन्द्र गौŸाम सहित अन्य उपस्थित रहे।
फोटो कैप्शन:- 4 पीआरओ 5 मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक में निर्देश देते जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला।
—000—
महा0 गांधी नरेगा योजना में व्यक्तिगत लाभ के कार्यो से होगे गा्रमीण लाभान्वित
जिला परिषद द्वारा इस वित्तीय वर्ष में 15.50 करोड की राशि से 1135 कार्य हुए स्वीकृत
सवाई माधोपुर, 4 नवम्बर। सवाई माधोपुर-महा0 गांधी नरेगा योजनान्तर्गत जिले में अधिक से अधिक लोगो को अपना खेत अपना काम के तहत व्यक्तिगत लाभ के कार्य स्वीकृत करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। नरेगा योजना द्वारा लाभार्थियो को स्वयं के खेतो पर ही रोजगार उपलब्ध हो इसके लिए व्यक्तिगत श्रेणी के कार्यो की स्वीकृतियॉ जारी की जा रही हैै।
जिला परिषद से प्राप्त जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 15.50 करोड रूपये की राशि से लगभग 1135 कार्यो की वित्तीय स्वीकृतिया जारी की जा चुकी है। गत वर्ष मंे भी योजनान्तर्गत लगभग 6 करोड रूपये की वित्तीय स्वीकृतियॉ जारी की गई थी। उस राशि से लगभग 707 व्यक्तिगत श्रेणी के कार्य स्वीकृत किये गये थे। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में ढाई गुना से अधिक राशि के कार्य स्वीकृत किये गये है।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना ने बताया कि योजना में एसटी, एससी, बीपीएल, विधवा, विकलांग श्रेणी के पात्र लाभार्थियो को लाभान्वित करने हेतु वरीयता दी जा रही है तथा व्यक्तिगत लाभ के कार्यो में नाडेप, मैजिक पिट, सोक पिट, कैटलशेड, वर्मीकम्पोस्ट, पोधौरोपण, फॉर्म पौण्ड इत्यादि के कार्य करवाये जा रहै है। इन कार्यो से भू-जल का संरक्षण तो होगा ही साथ ही पशुओ के लिए केटलशेड बनाये जायेगे तथा जैविक खाद निर्माण हेतु वर्मीकम्पोस्ट/नाडेप के कार्य भी होगे। इसके साथ ही गन्दे पानी की निकासी हेतु सोक पिट्स का निर्माण भी करवाया जा रहा है।
—000—