SawaiMadhopur: आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर, । आवश्यक सेवाओं पानी, बिजली, सड़क, चिकित्सा सहित विभिन्न विभागों के कार्याे की साप्ताहिक समीक्षा बैठक जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित अन्य विभागों के कार्याे की प्रगति विभागवार समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्हांेंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सरकार की जन कल्याणकारी एवं फ्लैगशिप योजनाओं को सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाकर उन्हें लाभांवित किया जाए।
बैठक में जिला कलक्टर ने जिले में केन्द्र एवं राज्य सरकार की सभी योजनाओं की वर्तमान स्थिति का अवलोकन कर विस्तृत प्रगति नोट तैयार कर दो दिवस में उनके समक्ष कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यो के दौरान पाईपलाईन डालने के लिए खोदी गई सड़कों को समय पर दुरस्त करवाया जाए। इस दौरान नशा मुक्त भारत अभियान के तहत आमजन को नशे से मुक्त कराने के लिए बनाई गई कार्य योजना पर चर्चा की गई।
सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज पैंडिंग प्रकरणों का समय पर करे निस्तारण:- जिला कलक्टर ने बैठक में विभागवार सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज पैंडिंग प्रकरणों की जानकारी लेकर पोर्टल पर दर्ज 180 दिन से अधिक के प्रकरणों को आज ही निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कई विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा सम्पर्क पोर्टल पर निर्धारित समय बाद प्रकरण अगले लेवल पर एस्केलेट हो जाते है जिससे पैंडिंग परिवादों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने ब्लॉक स्तर पर 60 से 180 दिन की अवधि में सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवादों को चौक नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने की बात कही।
बीससूत्री कार्यक्रम की समीक्षा:- जिला कलक्टर ने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम में जिले को दिए गए लक्ष्यों को शत-प्रतिशत अर्जित करने के साथ-साथ राज्य स्तर से जारी रैंकिंग में जिले को प्रथम पांच स्थान में लाने का प्रयास किया जाए। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत प्रत्येक माह में कितने लोगों के आवेदन पत्र स्वीकृत किए जाते है, इस संबंध में जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में सहायक कलक्टर एवं नगर परिषद आयुक्त यशार्थ शेखर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी गोविन्द प्रसाद बंसल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना, अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग रूपनारायण बैरवा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना, उप निदेशक उद्यान चन्द्र प्रकाश बड़ाया सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 1 बैठक को सम्बोधित करते जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला।
—000—