SawaiMadhopur: लोरवाड़ा एवं बन्धा में आयोजित हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर

लोरवाड़ा एवं बन्धा में आयोजित हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर
सवाई माधोपुर, । भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का अंतिम छोर तक प्रचार, प्रसार एवं पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बहुआयामी श्विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत रविवार को पंचायत समिति सवाई माधोपुर की ग्राम पंचायत लोरवाड़ा एवं बंधा में शिविर का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के दौरान भारत सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से संबन्धित ऑडियो-विजुअल सामग्री तथा लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि के माध्यम से क्षेत्र वासियों को योजनाओं के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही तुरन्त मौके पर वंचित पात्र व्यक्तियों को संबन्धित योजनाओं से जोड़ा भी गया। इस दौरान “धरती कहे पुकार के” का स्वच्छता गीत का बाल कलाकारों द्वारा गायन किया गया। वहीं भारत को विश्व के विकसित राष्ट्रों में अग्रणी राष्ट्र के तौर पर शुमार करने में जिलेवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ‘विकसित भारत संकल्प’ की शपथ भी दिलाई गई। साथ ही आमजन के स्वास्थय के प्रति जागरूक करते हुए शिविर स्थल पर टी बी जांच की गई।
शिविर में स्टॉल्स लगाकर केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई व मौके पर पात्र व्यक्तियों का पंजीयन किया गया। इस दौरान महिलाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग के दल द्वारा राष्ट्रीय पोषण मिशन की जानकारी नुक्कड नाटक के माध्यम से दी गई।
शिविर में विकास अधिकारी समय सिंह मीणा, संबन्धित ग्राम पंचायतों में जनप्रतिनिधी, स्वागत समिति के सदस्य, विभागीय अधिकारी, कर्मचारियों एवं लाभार्थियों द्वारा पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।
आज यहां लगेंगे शिविर:- मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने बताया कि 19 दिसम्बर, 2023 को पंचायत समिति मलारना डूंगर की ग्राम पंचायत करेल एवं निमोद, खंडार की ग्राम पंचायत छान एवं लहसोडा में शिविर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पंचायत समिति सवाई माधोपुर, बौंली एवं चौथ का बरवाड़ा में 19 दिसम्बर को आयोजित होने वाले शिविर अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिए गए है।
फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओं 3 एवं 4 विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का लाभ उठाते ग्रामीण।
—000—