Sawai Madhopur: चौथ माता मेले में श्रद्धालुओं को न हो किसी प्रकार की असुविधा
Sawai Madhopur: चौथ माता मेले में श्रद्धालुओं को न हो किसी प्रकार की असुविधा

Sawai Madhopur: चौथ माता मेले में श्रद्धालुओं को न हो किसी प्रकार की असुविधा

Sawai Madhopur: चौथ माता मेले में श्रद्धालुओं को न हो किसी प्रकार की असुविधा
सवाई माधोपुर, 9 जनवरी। चौथ का बरवाड़ा में 28 जनवरी से 31 जनवरी, 2024 तक आयोजित होने वाले चौथ माता के मेले के संबंध में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई। मुख्य मेले का आयोजन 30 जनवरी, 2024 को होगा।
जिला कलक्टर ने कहा कि चौथ माता की अधिक मान्यता होने के कारण प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु चौथ का बरवाड़ा माता के दर्शनार्थ पधारते हैं। इन सभी श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसकी समुचित व्यवस्थाएं संबंधित विभागीय अधिकारियों एवं मंदिर ट्रस्ट द्वारा सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मेले को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराना जिला प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट की सामूहिक जिम्मेदारी है। जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को मेला मार्गो पर बिजली के झूलते तारों को कसवाने, खुले तारों को ढकवाने के निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने पंचायत समिति चौथ का बरवाड़ा के विकास अधिकारी को मेले के दौरान धारदार हथियारों की दुकानें आवंटित न करने के निर्देश दिए है। मेले के दौरान यातायात एवं परिवहन व्यवस्था के लिए चिन्हित स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश ग्राम पंचायत चौथ का बरवाड़ा को दिए। उन्हांेने जिला रसद अधिकारी ज्ञानचन्द को मेले में लगने वाली खाद्य पदार्थो की दुकानों में व्यवसायिक गैस सिलेण्डरों के प्रयोग हेतु निर्देश प्रदान किए है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना को शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत टीम नियुक्त कर सभी खाद्य सामग्री की दुकानों से सैम्पल लेकर मिलावट खोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी को मेले के अयोजन से पूर्व मेला मार्ग के गड्ढ़ों को सही करवाने के निर्देश दिए। मेले में कन्ट्रोल रूम स्थापित कर सीसीटीवी कैमरे एवं माईक अनाउंसमेन्ट सिस्टम के माध्यम से अव्यवस्था करने वालों पर निगरानी रखी जाएगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अगरवाला, अतिरिक्त जिला कलक्टर जीतेन्द्र सिंह नरूका, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा, एसडीएम सवाई माधोपुर अनिल चौधरी, एसडीएम चौथ का बरवाड़ा उपेन्द्र शर्मा, मंदिर ट्रस्ट के सदस्य, सरपंच सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।