Sawai Madhopur: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवे अण्डर पास के रूप में खेरदा की जनता को दिया नया तोहफा: मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीना
Sawai Madhopur: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवे अण्डर पास के रूप में खेरदा की जनता को दिया नया तोहफा: मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीना

Sawai Madhopur: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवे अण्डर पास के रूप में खेरदा की जनता को दिया नया तोहफा: मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीना

Sawai Madhopur: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवे अण्डर पास के रूप में खेरदा की जनता को दिया नया तोहफा: मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीना

सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन का अमृत भारत रेलवे स्टेशन के रूप में होगा विकास
सवाई माधोपुर,26 फरवरी। अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत 41 हजार करोड़ की लागत से भारतीय रेलवे के 554 रेलवे स्टेशनों के पुर्नविकास और 1500 रोड़ ओवर ब्रिज एवं अण्डरपास का शिलान्यास लोकार्पण कार्यक्रम भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलो द्वारा सोमवार को वर्चुअल माध्यम से आयोजित हुआ। जिसमें खेरदा अण्डरपास का शिलान्यास भी शामिल है।
कृषि उद्यानिकी एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीना ने कहा कि देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन का विश्व स्तरीय आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित अमृत भारत स्टेशन के रूप में विकास होगा। उन्होंने कहा कि खेरदा अण्डरपास बनने से रेलवे लाईन के आस पास रहने वाले कॉलोनी वासियों को रेल लाईन के इस या उस पार आने व जाने के लिए रेलवे लाईन को क्रोस नहीं करना पडेगा। यहां की स्थानीय जनता द्वारा हलके वाहनों और पैदल यात्रियों के आने जाने के लिए अण्डर पास बनाने की मांग की जा रही थी। यह अण्डरपास खेरदा के लोगों को पैदल मार्ग द्वारा मुख्य बाजार से जोड़ने में कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस 5 करोड़ की लागत से अण्डर पास (एलएचएस) बनने से न सिर्फ पैदल चलने वालों एवं वाहन चालकों को सुविधा मिलेगी बल्कि इससे दुर्घटनाएं भी नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उनके 10 साल के कार्यकाल में जितनी भी योजनाएं चलाई हैं वे संस्कृति, धर्म या महापुरूर्षो के नाम पर चलाई है इससे नई पीढ़ी को हमारी संस्कृति, धर्म एवं महापुरूर्षो से साक्षात्कार हो रहा है।
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति का विकास करने के लिए कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पेपर लीक एवं भ्रष्टाचार जैसे मामलों पर जीरो टोलरेन्स पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिए वे शीघ्र ही मंत्री आपके द्वार कार्यक्रम से आमजन के द्वार पहुंचकर उनकी समस्याएं सुनेंगे और उनका निराकरण जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार से कराकर राहत प्रदान करेंगे।
टोंक-सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय रेलवे दिन दुगुनी, रात चौगुनी तरक्की कर रहा है। देश के प्रधानमंत्री के दूरगामी विजन एवं कुशल नेतृत्व में भारतीय रेल को निरंतर गति मिल रही है और यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 165 करोड़ रूपए की लागत से जयपुर से सवाई माधोपुर तक का रेलवे लाईन का विद्युतिकरण हुआ है। वहीं 850 करोड़ की लागत से गंगापुर, दौसा रेलवे लाईन का कार्य पूर्ण हो चुका है। वहीं 873 करोड़ रूपए लागत की टोंक जिले को जोड़ने वाली अजमेर, चौथ का बरवाड़ा रेलवे लाईन का कार्य प्रगतिरत है। वहीं 40 करोड़ की लागत से चौथ का बरवाड़ा आरओबी का कार्य चल रहा है। खेरदा की जनता को भी प्रधानमंत्री जी ने रेलवे अण्डर पास के रूप में नया तोहफा दिया है।
इस दौरान रेलवे कोटा मण्डल के सीनियर डीएमएम एवं नोडल अधिकारी जे.एस. मीना ने कहा कि कोटा मण्डल के 14 लोकेशन, आरओबी, अण्डरपास कार्यो का शिलान्यास माननीय प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है जिसमें सवाई माधोपुर-देवपुरा एलएचएस भी शामिल है। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण से यहां के स्थानीय निवासियों को बार-बार फाटक बंद होने के कारण समय की होने वाली बर्बादी रूकेगी एवं दुर्घटनाएं भी नहीं होगी।
अमृत भारत स्टेशन देश की विरासत और विकास के प्रतीक हैं। प्रत्येक स्टेशन स्थानीय शहर की विशेषता को दर्शाता है। अमृत रेलवे स्टेशन योजना के अंतर्गत सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा जिससे आमजन को लाभ मिलेगा । यह योजना दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना करती है। इसमें स्टेशन पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, आवश्यकतानुसार लिफ्ट, एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क जैसी सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है। प्रत्येक स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एक स्टेशन एक उत्पाद, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठक के लिए नामांकित स्थान, आदि जैसी योजनाएं शामिल है। इस योजना में इमारत में सुधार, स्टेशन को शहर के दोनों तरफ से एकीकृत करना, मल्टी-मॉडल एकीकरण, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल समाधान, चरणबद्धता और व्यवहार्यता की परिकल्पना की गई है।
इस दौरान ब्ल्यूस्टार स्कूल की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना, घूमर नृत्य, देश मेरा रंगीला नृत्य की प्रस्तुतियां दी गई। वहीं न्यू मॉर्डन स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा ओ देश मेरे, जलवा तेरा जलवा जैसे गीतों पर नृत्य प्रस्तुत किए गए। इस दौरान छात्रा पूजा कुमारी मीना द्वारा विकसित भारत, छात्र पार्थ शर्मा द्वारा विकसित भारत विकसित रेल पर उद्बोधन दिया गया।
इस दौरान रेल प्रशासन द्वारा नगर के प्रमुख विद्यालयों में 2047 के विकसित भारत में विकसित रेल विषय पर आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।
जिसमें अतिथियों द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता के प्रथम रहे केबीएस स्कूल के समरजीत तंवर, निबंध में प्रथम रही अनुष्का बैरवा, न्यू मॉर्डन स्कूल में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में प्रथम रही संजनी सैनी, चित्रकलां प्रतियोगिता में प्रथम रही दुर्गा। वहीं ब्लू स्टार एकेडमी में निबंध प्रतियोगिता में प्रथम रहे विश्वेन्द्र गुर्जर, चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम रही अक्षता सैनी को अतिथियों द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। मंच संचालन डीके शर्मा ने किया।
इस दौरान सहायक कलक्टर यशार्थ शेखर, अतिरिक्त जिला कलक्टर जीतेन्द्र सिंह नरूका, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा, प्रधान नरेन्द्र चौधरी, नगर परिषद सभापति रमेश कुमार बैरवा, पूर्व यूआईटी चैयर मैन जगदीश अग्रवाल, पूर्व सभापति विमला शर्मा, पूर्व उप सभापति राजेश गोयल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहे।