SawaiMadhopur: ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी ने किया रजिस्ट्रार कार्यालय जीनापुर का निरीक्षण

SawaiMadhopur: ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी ने किया रजिस्ट्रार कार्यालय जीनापुर का निरीक्षण

सवाई माधोपुर, 26 फरवरी। सांख्यिकी विभाग सवाई माधोपुर के ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी रामेश्वर महावर ने सोमवार को ग्राम पंचायत जीनापुर में रजिस्ट्रार कार्यालय का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी ने जन्म-मृत्यु एवं विवाह पंयजीन से संबंधित रजिस्टर की जांच की। इस दौरान ग्राम विकास अधिकारी जीनापुर हरमुन्नी देवी अनुपस्थित मिली। उन्होंने मौके पर उपस्थित कनिष्ठ सहायक कालूराम मीना से रजिस्ट्रार से संबंधित कार्यो के बारे जानकारी प्राप्त की। इस पर कनिष्ठ सहायक ने ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी को अवगत कराया कि 1 जनवरी, 2024 से 26 फरवरी, 2024 तक 5 जन्म प्रमाण पत्र, 10 मृत्यु प्रमाण पत्र एवं 5 विवाह प्रमाण पत्र जारी किए गए है। रजिस्ट्रार द्वारा सभी पंजीयनों को रजिस्टर में दर्ज किया गया था। कार्यालय में जन्म, मृत्यु एवं विवाह प्रमाण पत्र के आवेदन फॉर्म भी उपलब्ध मिले। परन्तु जन्म प्रमाण पत्र के 5 पंजीयन में से 2 के दस्तावेज नहीं मिले। साथ ही कार्यालय में जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीयन सूचना बोर्ड भी नहीं लगा मिला।
इस दौरान ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी ने रजिस्ट्रार हरमुन्नी को दूरभाष पर एवं कनिष्ठ सहायक को जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीयन के वर्ष 2024 के अलग से फाईल संधारण करने, कार्यालय में जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रार बोर्ड लगवाने, सभी दस्तावेज र्फाल में लगाने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी के साथ वरिष्ठ सहायक रामनिवास कुमावत भी मौजूद रहे।