Sawai Madhopur : जिला कलक्टर ने किया शहर की सफाई व्यवस्थाओं का निरीक्षण

जिला कलक्टर ने किया शहर की सफाई व्यवस्थाओं का निरीक्षण
व्यापारियों एवं प्रतिष्ठान मालिकों से साफ-सफाई रखने की समझाईश
सवाई माधोपुर, 9 फरवरी। जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला नगर परिषद आयुक्त नवीन भारद्वाज के साथ बुधवार को सुबह शहर की साफ-सफाई व्यवस्थाओं का जायजा लेने निकलें। उन्होंने सफाई व्यवस्थाओं को दुरस्त करने व कर्मचारियों को नियमित साफ-सफाई करने के निर्देश दिये। कलक्टर ने नगर परिषद के कार्मिकों से कहा कि जिस जगह की सफाई हो गई है वहां पर दुबारा से कोई गंदगी नही करें इसका भी ध्यान रखे, अगर कोई दुबारा गंदगी करता है तो उस पर पैनल्टी कर जुर्माना वसूल करवाने के निर्देश नगर परिषद आयुक्त को दिये।
जिला कलक्टर ने नगर परिषद क्षेत्र में सड़कों पर लगे सभी प्रकार के बोर्डो को ग्रीन थीम पर लगाने की समझाईश की। ऐसा नही करने पर नगर परिषद द्वारा कार्रवाई कर जब्त करने के निर्देश नगर परिषद आयुक्त को दिये।
जिला कलक्टर ने सफाई व्यवस्थाओं के निरीक्षण के दौरान हम्मीर ब्रिज, रणथम्भौर सर्किल, मण्डी रोड़, आलनपुर सर्किल से सीएमएचओ कार्यालय तक तथा इसके पश्चात खेरदा ब्रिज की साफ-सफाई व्यवस्थाओ का निरीक्षण कर सफाई कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कलक्टर ने आमजन से अनाज मण्डी रोड़ पर सड़क किनारे लगे तूड़े के ढेर, पत्थर, सड़क किनारे बंधे मवेशी को 3 दिन में हटाने की समझाईश की। कलक्टर ने कहा कि निर्धारित समय पर ऐसा नही करने वालों के खिलाफ नगर परिषद द्वारा सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने मण्ड़ी रोड़ पर थड़ी, ठेले व व्यापारियों से दुकानों के आगे डस्टबिन रखने व दुकानों को सुव्यवस्थित कर सुन्दर बनाने की समझाईश की। कलक्टर ने मण्डी रोड़ से सामान्य चिकित्सालय पर सभी प्रतिष्ठान मालिकों, व्यापारियों एवं दुकानदारों को अपने-अपने प्रतिष्ठानों के आगे टाईल्स लगवाकर प्रतिष्ठानों और दुकानो को सुन्दर बनाने तथा डस्टबिन रखने की समझाइश की।
जिला कलक्टर ने आलनपुर अहिंसा सर्किल की सफाई करवाकर सर्किल के सौन्दर्यकरण के निर्देश मौके पर ही नगर परिषद आयुक्त नवीन भारद्वाज व स्वास्थ्य निरीक्षक गजेन्द्र सिंह को दिये। कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान सड़को पर विभिन्न स्थानों पर हो रहे गड्ड़ो को ठीक करवाने तथा जलदाय विभाग के द्वारा डाली गई पेयजल लाईनों के लीकेज एवं बिजली विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर के चारो ओर की गई फेंसिंग तारबंदी के अन्दर जमा कचरे को निकलवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने नगर परिषद क्षेत्र में लीकेज एवं ट्रांसफार्मरों की सूची तैयार करवाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिये।
खेरदा ब्रिज पर सफाई व्यवस्थाओं का लिया जायजा:- इसके पश्चात जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने खेरदा ब्रिज की साफ-सफाई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यहां पर जिला कलक्टर ने सफाई कर रहे नगर परिषद के कार्मिकों से कहा कि फेस मास्क लगाकर कार्य करे ताकि धूल व डस्ट से बचा जा सकें। इस दौरान कलक्टर ने सफाई कार्मियों को फेस मास्क भी वितरित किये। उन्होंने सफाई कर्मियों से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए कार्य करने की बात कही। कलक्टर के खेरदा ब्रिज पर लगे लाईट के पिल्लर बॉक्स को ढकने एवं खुले तारों को सही करवाने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने मानटाउन थाने के सामने फैली गंदगी पर नाराजगी जाहिर करते हुए तुरन्त सफाई करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने मानटाउन थाने की दीवार पर कलर करवाने तथा परिसर को सुन्दर बनाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार जयभवानी मैरिज गार्डन के पास खड़े कंडम वाहन को डिस्पोजल करवाने के निर्देश वाहन मालिक को दिये तथा नगर परिषद आयुक्त को वहां पर जमा गंदगी हटवाने तथा जमा पानी की निकासी करवाने के निर्देश दिये।
इन्दिरा मैदान की सफाई के निर्देश:– जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट परिसर के सामने इन्दिरा मैदान की साफ-सफाई करवाकर मैदान को व्यवस्थित करने तथा इसके सौन्दर्यकरण करवाने के निर्देश दिये।