Sawai Madhopur : साप्ताहिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियो को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

Sawai Madhopur : साप्ताहिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियो को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

सवाई माधोपुर, 14 फरवरी। जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के कार्याे की प्रगति के संबंध में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर ने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने ने अधिकारियों को फ्लैगशिप योजनाओं से आमजन को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने पेयजल, विद्युत, चिकित्सा तथा अन्य विभागों के कार्याे की प्रगति की समीक्षा की।
बैठक में जिला कलक्टर ने सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी प्राप्त कर ब्लॉकवार योजना के तहत लाभान्वित हुए लाभार्थियों की सूची तैयार कर प्रगति की समीक्षा के करने के निर्देश दिये। बैठक में राजश्री योजना, मुख्यमंत्री दवा एवं जांच योजना की प्रगति समीक्षा भी की गई। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को पंचायतवार उपलब्ध बजट की सूची शाम तक देने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियो को निर्देश दिये कि ब्लॉक लेवल के प्रकरणों की सूचना संबंधित उपखण्ड अधिकारी को संबंधित ब्लॉक लेवल के अधिकारी द्वारा प्रदान की जाये।
बैठक मे कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को शहर की सड़को पर अनावश्यक बने ब्रेकर हटवाने तथा प्रोपर सिलोप वाले ब्रेकर बनवाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार सडको के दोनो ओर मिडलाईफ वाली पट्टी लगवाने के संबंध अधिकारियों से चर्चा कर सुझाव मांगे। सड़को पर हो रहे गड्ढ़ो को सही करवाने, ब्रेकरो से पहले एरो लगवाने, रणथम्भौर रोड़ पर वाईंडिंग करवाने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने बैठक में जलदाय विभाग के अधिकारी से जल जीवन मिशन के तहत संचालित कार्यो के संबंध में जानकारी प्राप्त कर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिये। साथ ही खराब हैण्डपम्पों को सही करवाने एवं इसकी पालना रिपोर्ट सात दिवस के अन्दर देने के निर्देश दिये। बैठक में समाजकल्याण विभाग द्वारा संचालित विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने बैठक में बीस सूत्रीय कार्यक्रम में जिन विभागों के सी-ग्रेड है उन्हें सुधार करने के निर्देश दिये।
सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को शीघ्र करे निस्तारण:– जिला कलक्टर ने बैठक में विभागवार सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के बारे में जानकारी लेकर पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कई विभागों द्वारा प्रकरणों को नहीं देखे जाने पर निर्धारित समय बाद प्रकरण अगले लेवल पर एस्केलेट हो जाता हैं। इसे गंभीरता से लिया जाता है। अधिकारी नियमित रूप से पोर्टल पर लंबित प्रकरणों को देखे तथा समय पर निस्तारण करें। उन्होने निस्तारित प्रकरणों की गुणवत्ता बढाने के निर्देश दिए ताकि परिवादी की संतुष्टी दर बढ सके। किसी प्रकरण में नियम के खिलाफ होने या बजट उपलब्ध न होने के कारण मांग पूरी नहीं हो सकती है तो परिवादी को इसकी सूचना दें। जिला कलक्टर ने सम्बंधित अधिकारी को निस्तारित प्रकरणों की मौके पर जाकर जॉंच करने तथा परिवादी व अन्य लोगों से भी फीडबैक लेने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को 30 दिवस के अन्दर निस्तारण करवाने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, सहायक निदेशक पर्यटन मधुसूदन सिंह चारण, नगर परिषद आयुक्त नवीन भारद्वाज, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना, अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग, जिला परिवहन अधिकारी दयाशंकर गुप्ता सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।