Sawai Madhopur : अधिकारी आपसी समन्वय के साथ योजनाओं से आमजन को अधिक से अधिक लाभांवित करें: संभागीय आयुक्त

सम्भागीय आयुक्त ने की विकास एवं फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा,
Sawai Madhopur : अधिकारी आपसी समन्वय के साथ योजनाओं से आमजन को अधिक से अधिक लाभांवित करें: संभागीय आयुक्त
संभागीय आयुक्त भरतपुर पीसी बेरवाल ने जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की उपस्थिति में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य सरकार की विकास योजनाओं, फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति समीक्षा की तथा विभागवार अधिकारियों को योजनाओं से लोगों को लाभांवित करने के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त बेरवाल ने जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्य, मुख्यमंत्री बजट घोषणा क्रियांविति एवं अन्य बिन्दुओं पर संबंधित अधिकारियों से विस्तृत चर्चा एवं समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने जिले से संबंधित बजट घोषणाओं की क्रियांविति, चल रहे प्रोजेक्ट एवं अन्य कार्याे की प्रगति समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को योजनाओं से आमजन को लाभांवित करने के निर्देश दिए।
सम्भागीय आयुक्त पीसी बेरवाल ने बैठक में चिकित्सा विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. कैलाश सोनी से राजश्री योजना, जननी योजना, ऑक्सीजन प्लान्ट, ब्लड बैंक एवं मदर मिल्क बैंक के संबंध में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने दवाईयों की उपलब्धता सहित अन्य आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता एवं तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा कर चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को टीकाकरण की गति बढाकर सभी लाभार्थियों के द्वितीय डोज के लक्ष्य को शत-प्रतिशत करवाने के निर्देश दिए।
अतिरक्त सीएमएचओ ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण की प्रथम डोज शत प्रतिशत लग चुकी है। कोविड टीके लगाने के लिए घर घर दस्तक अभियान भी चलाया जा रहा है। बैठक में कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने टीकाकरण की गति बढाने के निर्देश दिए। बैठक में सम्भागीय आयुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारी से विद्यालयों में विद्यार्थियों के वैक्शीनेशन के संबंध में जानकारी ली।
बैठक में जिले में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीयन एवं भुगतान की स्थिति, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना, कोविड 19 टीकाकरण की प्रगति, मुख्यमंत्री की घोषणाओं की क्रियान्विति की प्रगति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, जल जीवन मिशन, वृहद पेयजल परियोजनाओं, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, इन्दिरा रसोई की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
सम्भागीय आयुक्त ने नगर परिषद आयुक्त नवीन भारद्वाज से इन्दिरा रसोई योजना के तहत लाभार्थियों को उपलब्ध करवाये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की जांच समय-समय करवाने के निर्देश दिये। बैठक में संभागीय आयुक्त ने जल जीवन मिशन के तहत अब तक हुई प्रगति की समीक्षा कर मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने जयपुर विद्युत वितरण निगम की योजनाओं की समीक्षा की तथा कृषि कनेक्शन, जले हुये ट्रांसफार्मर बदलने के संबंध में जानकारी ली।
बैठक में जिला परिषद के कार्याे की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मनरेगा कार्याे की स्थिति, स्वच्छ भारत अभियान की प्रगति की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक से जिले में अब तक पेंशन योजना के कितने लाभार्थियों के नाम जोड़े गये। पेंशन योजना में हर महीने के कितने लोगों के आवेदन पत्र स्वीकृत किये जाते है, इस संबंध में जानकारी ली। इस पर संभागीय आयुक्त ने योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचे, इसके लिए मिशन मोड में समर्पित होकर कार्य करने के निर्देश दिये।
जनसुनवाई में सुनी लोगों की समस्याएं:- सम्भागीय आयुक्त पीसी बेरवाल ने बैठक के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में आमजन की समस्याएं सुन मौके पर अधिकारियों को त्वरित सुनवाई कर समाधान के निर्देश दिये।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई, अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, एसडीएम सवाई माधोपुर कपलि शर्मा, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत विभाग सवाई माधोपुर रामखिलाड़ी मीना, एसईपीएचईडी सीताराम मीना, महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र सुग्रीव मीना सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।