Sawai Madhopur : सभी सीबीओ सप्ताह में दो बार फील्ड में जाकर निरीक्षण करे: जिला कलक्टर

जिला स्तरीय निष्पादक समिति की बैठक आयोजित
Sawai Madhopur : सभी सीबीओ सप्ताह में दो बार फील्ड में जाकर निरीक्षण करे: जिला कलक्टर
सवाई माधोपुर, 21 फरवरी। शिक्षा विभाग की जिला स्तरीय निष्पादक समिति, राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम, मिड-डे मील की मासिक समीक्षा बैठक जिला सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलक्टर ने बिन्दुवार समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गये लक्ष्यों की शत-प्रतिशत प्राप्ति के निर्देश दिये। उन्होंने स्कूलों में बच्चो को दिये जाने वाले मिड-डे मील संबंधी शिकायतों के त्वरित निस्तारण करने, स्कूलों में मिलने वाले पोषाहार की गुणवत्ता जांचने, अतिरिक्त मेहनत कर बच्चों के बेहतर शिक्षण को बनाए रखने के निर्देश दिये। कलक्टर ने बैठक में रीडिंग कैंपेन के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।
जिला कलक्टर ओला ने बैठक में एसएमसी, एसडीएमसी रजिस्ट्रेशन, 80 जी के तहत पेनकार्ड एवं प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति, अनुपयोगी सामग्री नीलामी/निस्तारण की समीक्षा करते हुए उजियारा पंचायत आवेदन प्रविष्टि की रिपोर्ट के संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। सहायक निदेशक मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रमेश चन्द मीना ने बताया कि राज्य में सवाई माधोपुर जिला 11वीं रैंक पर है। उन्हांेने जिला कलक्टर को अवगत कराया कि उजियारी पंचायत के लिये जिला प्रतिनिधि का नोमिनेशन किया जाना है। इस पर जिला कलक्टर ने तुरन्त प्रभाव से नोमिनेशन करवाने के निर्देश दिये।
कलक्टर ने अपडाउन करने वाले शिक्षकों के विद्यालयों में समय पर आने की जानकारी लेने के निर्देश दिये। इसके लिये सभी सीबीओ को सप्ताह में दो बार फील्ड में जाकर औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने विद्यालयों में साफ-सफाई करवाने तथा अनुपयोगी सामानों की नीलामी/निस्तारण की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने अप्रारंभ कार्य जल्द शुरू करवाने के निर्देश दिए। कलक्टर ने कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा में 4 या 5 स्टार विद्यालयों एवं 80 जी के तहत पेन कार्ड प्राप्त करने वाले विद्यालयों की जानकारी ली।
जिला कलक्टर ओला ने बैठक में दसवीं तथा बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाओं के लिये की जाने वाली तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। इस पर सहायक निदेशक मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने अवगत कराया कि परीक्षा की तैयारियों के लिये मॉडल पेपर तैयार कर विद्यार्थियों के मासिक टेस्ट लिये जा रहे है। कमजोर विद्यार्थियों को अतिरिक्त कक्षा लगाकर अध्ययन करवाया जा रहा है। जिस विषय में विद्यार्थी कमजोर है उनमें अतिरिक्त मेहनत करवाई जा रही है। बैठक में कलक्टर ने आईसीटी लेब में जन सहभागिता प्राप्त करने में पीछे रहने वाले ब्लॉक के सीबीईओ को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सीडीईओ मिथलेश शर्मा, सहायक निदेशक रमेश चंद मीना, सभी सीबीईओ, एसीबीईओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।