Sawai Madhopur :सकारात्मक सोच के साथ बैंकिंग योजनाओं से आमजन को लाभांवित करें बैंकर्स: कलक्टर

जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलआरसी) एवं जिला परामर्शदात्री समिति की समीक्षा बैठक आयोजित
Sawai Madhopur :सकारात्मक सोच के साथ बैंकिंग योजनाओं से आमजन को लाभांवित करें बैंकर्स: कलक्टर
सवाई माधोपुर, 22 फरवरी। जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलआरसी) एवं जिला परामर्शदात्री समिति की समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
जिला कलक्टर ने बैठक में बैंकिंग अधिकारियों से कहा कि लोगों को योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए बैंक कर्मी समर्पित भाव से समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने बैंककर्मियों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से समय पर ऋ़ण स्वीकृत कर किसानों, पशुपालकों एवं युवा उद्यमियों के जीवन में खुशहाली लाने की बात कही।
जिला कलक्टर ने बैठक में वार्षिक साख योजना की समीक्षा करते हुए बैंकिंग व्यवसाय के तहत कुल जमा, कुल अग्रिम एवं ऋण जमा अनुपात की समीक्षा कर प्रगति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बैंकवार सरकारी योजनाओं की समीक्षा की, जिसमें राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के लक्ष्यों मंे स्वयं सहायता समूहों का गठन, सेविंग अकाउंट, बैंक ऋण आवेदन पत्रों एवं स्वीकृति की स्थिति की समीक्षा की।
बैठक में एलडीएम सवाई माधोपुर ने बताया : प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत लगभग 488 आवेदन बैंको को भेजे गये थे इनमें से बैंको द्वारा 108 आवेदन स्वीकृत हुए हैं। बैंको द्वारा 243 आवेदन खारिज कर दिये गये तथा 134 आवेदन बैंको में लंबित है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 382 आवेदन भेजे गये थे। इनमें से 42 आवेदन स्वीकृत हुए। बैंको द्वारा 105 आवेदन खारिज कर दिये गये और अभी तक 277 आवेदन बैंकों में लंबित होने पर जिला कलक्टर ने नाराजगी जताई।
इन्दिरा महिला शक्ति उद्यम प्रौत्साहन योजना, डे-एनयूएलएम योजना, पीएम स्वनिधि योजना, इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना, एनिमल हसबेन्ड्री और फिशरीज़ क्रेडिट कार्ड योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, फसल बीमा योजना एवं जनधन योजना के अन्तर्गत खोले गये खातो के बारे में जानकारी लेकर सक्रिय खातों में मोबाईल नम्बर एवं आधार सीडिंग सभी बैंकों को शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए।
राजीविका की प्रगति समीक्षा:- जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने बैठक में राजीविका की कार्याे, बैंक शाखावार क्रेडिट लिंकेज के लक्ष्यों का अनुमोदन, क्रेडिट लिंकेज के लिए बैंकों में जमा फाइलों का निस्तारण समय पर करने तथा समय पर स्वयं सहायता समूहों के बैंक खाते खोलने के निर्देश बैंक अधिकारियों को दिए। बैठक में नाबार्ड की योजनाओं के संबंध में चर्चा कर योजनाओं में अधिक किसानों, पशुपालकों को लाभांवित करने के निर्देश दिए।