Sawai Madhopur : “बदलेगा माधोपुर” अभियान के तहत रणथम्भौर दुर्ग एवं त्रिनेत्र गणेश मन्दिर परिसर में किया श्रमदान

Sawai Madhopur : “बदलेगा माधोपुर” अभियान के तहत रणथम्भौर दुर्ग एवं त्रिनेत्र गणेश मन्दिर परिसर में किया श्रमदान

सवाई माधोपुर, 9 मार्च। जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला के नेतृत्व में बुधवार को रणथम्भौर दुर्ग एवं त्रिनेत्र गणेश मन्दिर परिसर में “बदलेगा माधोपुर” अभियान के तहत श्रमदान कर साफ-सफाई कार्यो के प्रति लोगो को जागरूक किया गया। जिला प्रशासन, नगर परिषद व यूआईटी की अभिनव पहल पर सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय को क्लीन सिटी बनाने के लिये चलाया जा रहा अभियान “बदलेगा माधोपुर” गति पकड़ रहा है। कलक्टर ने सवाई माधोपुर शहर को सुन्दर व स्वच्छ बनाने के लिये लोगो से सकारात्मक सोच और कड़ी मेहनत से कार्य करने की बात कही।
अभियान के तहत जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला के नेतृत्व बुधवार को प्रातः 7 बजे से जिले के अधिकारियों, कर्मचारियों, वन विभाग के अधिकारी/कर्मचारी, पुरातत्व विभाग के कार्मिक, नगर परिषद के कार्मिक, सफाई कर्मी, वार्ड पार्षद, नेहरू युवा केन्द्र के वॉलेन्टियर्स सहित अन्य संस्थाओं एवं समितियों के द्वारा रणथम्भौर किला एवं त्रिनेत्र गणेश मन्दिर परिसर में श्रमदान कर लोगों को सफाई व श्रमदान के लिये प्रेरित किया गया। इस मौके पर कलक्टर ने श्रमदान कर दुर्ग व मन्दिर परिसर को साफ-सुथरा बनाने के लिये लोगो से अपील की, ताकि श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों का आर्कषण बढ़े।
“बदलेगा माधोपुर” अभियान के तहत 4 घण्टे से अधिक चलाये गये सफाई अभियान में सभी सहभागियों ने तन मन से श्रमदान कर दुर्ग में फैली गंदगी, पॉलिथीन, कांच के टुकड़े, प्लास्टिक व कांच की बोतले, कंटीले झाड़, चाय व पानी के डिस्पोटल, तम्बाकू के पाउचों को मौके पर ही डिस्पोजल किया।
जिला कलक्टर ने रणथम्भौर दुर्ग में स्थित सभी एतिहासिक ईमारतो के इतिहास के बारे में सूचना पट्टिका पर उनका इतिहास उल्लेखित करने के निर्देश पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने दुर्ग स्थित पदमिनी तालाब की सफाई करवाने एवं दुर्ग में सभी मुख्य स्थानों पर एडवाईजारी बोर्ड लगवाने के निर्देश भी दिये। कलक्टर ने रणथम्भौर दुर्ग से जुड़ी एतिहासिक ईमारतों और दुर्ग के इतिहास को शिला पट्टिकाओं पर प्रदर्शित करवाकर मुख्य स्थानों पर लगवाने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने त्रिनेत्र गणेश मन्दिर परिसर में लगी दुकानों को सौन्दर्यकरण करवाने, एक साईज एवं एक कलर थीम की दुकाने लगवाने के निर्देश पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होने सभी दुकानदारों को दुकानों के बाहर डस्टबिन रखने और आने वाले श्रद्धालुओं से डस्टबिन का उपयोग करने की समझाईश की। कलक्टर ने दुर्ग परिसर में गंदगी करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही कर जुर्माना राशि वसूलने के निर्देश भी दिये। उन्होंने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को अस्थाई दुकानों के अतिरिक्त अनावश्यक हो रहे अतिक्रमण को हटवाने के निर्देश दिये तथा पालना रिपोर्ट साप्ताहिक समीक्षा बैठक में देने के निर्देश दिये।
स्वच्छता की दिलाई शपथ:- “बदलेगा माधोपुर” अभियान के तहत नगर परिषद आयुक्त नवीन भारद्वाज ने उपस्थित सभी सहभागियों एवं स्कूली बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस मौके पर नगर परिषद सभापति विमलचन्द महावर, उप वन संरक्षक एवं उप क्षेत्र निदेशक रणथम्भौर बाघ परियोजना महेन्द्र कुमार शर्मा, सहायक वन संरक्षक संजीव कुमार शर्मा, नगर परिषद आयुक्त नवीन भारद्वाज, यूआईटी सचिव महेन्द्र मीना सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।