Gangapur City : जिला कलक्टर ने किया गंगापुर सिटी के विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण

Gangapur City : जिला कलक्टर ने किया गंगापुर सिटी के विभिन्न कार्यालयों का

औचक निरीक्षण

अव्यवस्था एवं गंदगी होने पर जताई नाराजगी
सवाई माधोपुर। जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने बुधवार को गंगापुर सिटी के विभिन्न सरकारी कार्यालयों, चिकित्सालय आदि का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा सफाई व्यवस्था में खामी पाये जाने पर नगरपरिषद के दोनों सफाई प्रभारियों को नोटिस देने तथा 14 दिवस में सुधार नही आने पर इनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने वजीरपुर पुलिस थाने के औचक निरीक्षण में साफ-सफाई की आदर्श व्यवस्था मिलने पर एसएचओ की प्रशंषा की। उन्होंने वजीरपुर एसडीएम कार्यालय निरीक्षण के दौरान विभिन्न अनुभागों की फाइलों का निरीक्षण किया तथा फाइल निस्तारण , फाइल ट्रैंिकंग सिस्टम के सम्बंध में प्रभारियों को टिप्स भी दिये। उन्होंने एसडीएम कार्यालय आये परिवादियों से बातचीत कर सरकारी योजनाओं के कियान्वयन के सम्बंध में फीडबैक लिया।
जिला कलक्टर ओला ने नगर परिषद आयुक्त को नगर परिषद क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्थाओं में सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर परिषद क्षेत्र में कचरा संग्रहण, परिवहन और इसके निस्तारण में सुधार करने तथा इसमें प्रोटोकॉल की पूर्ण पालना के निर्देश दिये। कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिये कि सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी फैलाने एवं कचरा डालने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करते हुए जुर्माना राशि वसूले ।
जिला कलक्टर ने कृषि विभाग के कार्यालय के औचक निरीक्षण के दौरान कार्यालय परिसर में फैली गंदगी एवं परिसर में बेतरतीब उगे बबूल के सम्बंध में नाराजगी जाहिर करते हुए जल्द-जल्द से साफ-सफाई व्यवस्था दुरस्त करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।
जिला कलक्टर ने डाक बंगले का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओ को जांचा तथा डाक बंगले में अव्यवस्थाएं मिलने पर एक महीने के भीतर व्यवस्थाओं को दुरस्त करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार पीएमओ गंगापुर सिटी को चिकित्सालय की साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सालय परिसर में प्रातः 8 बजे तक साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिये। इस दौरान जिला कलक्टर ने पीएमओ से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जॉंच योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, बजट घोषणाओं की क्रियान्विति व प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों से आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने समसा में चल रहे निर्माण कार्यो एवं उनकी गुणवता जांचने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ओला ने गंगापुर सिटी क्षेत्र के हैण्डपम्पों का सर्वे करवाने के निर्देश दिये। सर्वे के आधार पर 3 श्रेणी बनायी जायेगी, चालू हैंडपम्प, मरम्मत योग्य हैंढपम्प तथा बिल्कुल खराब हैंडपम्प। मरम्मत योग्य हैंडपम्पों की जल्द से जल्द मरम्मत करवाने तथा बिल्कुल खराब हो चुके हैंडपम्पों के स्थान पर नियमानुसार नये हैंडपम्प के प्रस्ताव भिजवाने के भी निर्देश दिये। इस संबंध में एसडीएम को पर्यवेक्षण करने तथा सर्वे रिपोर्ट के आधार पर रेंडमली वेरिफिकेशन करवाने के भी निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने जेवीवीएनएल के अधिकारियों से राज्य बजट घोषणा-2021-22 तथा 2022-23, किसान किसान मित्र ऊर्जा योजना-2021 की प्रगति की जानकारी ली। कलक्टर ने नियमित बिल जमा नही करवाने वाले किसानों से समझाइश कर बिल जमा करवाकर इस योजना का लाभ उठाने की बात कही। उन्होंने बिजली के ट्रांसफार्मर के आस पास साफ-सफाई करवाने तथा सुरक्षा मानकों की पूर्ण पालना के निर्देश दिये। पशुपालन विभाग के अधिकारी से गौशालाओं की स्थिति की जानकारी ली और गौशाला प्रबंधकों से पूर्ण समन्वय रखने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ओला ने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि आंगनबाड़ी के रिक्त पद, जिन्हें स्थानीय स्तर पर भर्ती कर भरा जाना है, को एक महीने के अन्दर भरने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान कलक्टर ने परिवहन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि रोड़वेज व निजी बस निर्धारित स्टैंड से ही चलें, निर्धारित स्टॉप पर ही नियमानुसार स्टॉप करें, बीच सडक में बस रोकने पर कार्रवाई करें जिससे दुर्घटना व जाम न हो। खाली बसं निर्धारित पार्किंग में ही खडी की जायें। उन्होंने रोड़वेज बस स्टैण्ड की बेहतर साफ-सफाई के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने रसद विभाग के अधिकारी से एनएफएसए में राशन ले रहे सरकारी कर्मचारियों को चिन्हित करने तथा अब तक चिन्हित सरकारी कर्मचारियो से हुई रिकवरी की की जानकारी प्राप्त कर रिकवरी में तेजी लाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार डीओआईटी के अधिकारी से अवैध वसूली करने वाले ई-मित्र संचालकांे के लाईसेन्स निरस्त करने, इसके लिये औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने आधार, जनाधार नामांकन, डेटा अपडेशन के सम्बंध में भी जानकारी ली।