Sawai Madhopur : अटल भू-जल के क्रियान्वयन के संबंध में बैठक आयोजित

Sawai Madhopur : अटल भू-जल के क्रियान्वयन के संबंध में बैठक आयोजित

सवाई माधोपुर, । अटल भू-जल मिशन के अन्तर्गत जिला जल एवं सेनीटेशन मिशन एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई समिति के सदस्यों की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई जिसमें मिशन के अन्तर्गत स्वीकृत जल योजनाओं एवं उनकी क्रियान्विति की प्रगति की समीक्षा की गई।
बैठक में एडीएम ने जिले में संचालित अटल भू-जल के क्रियान्वयन की तैयारियों के सम्बन्ध में समीक्षा की। एडीएम ने जल सुरक्षा प्लान समय पर तैयार करने के लिये भूजल विभाग की सराहना की। उन्हांेने सवाई माधोपुर जिले की भू-जल आंकलन रिपोर्ट आधार वर्ष- 2020 के अनुसार भू जल परिदृश्य एवं श्रेणियों की जानकारी ली। उन्होंने मिशन में चयनित पंचायत समिति चौथ का बरवाड़ा, खण्डार एवं सवाई माधोपुर की समीक्षा कर संबंधित सदस्य एवं अधिकारियों को उनसे संबंधित जल संवर्धन एवं प्रबंधन कार्यो को पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में एडीएम ने सप्लाई साइड इंटरवेशन एवं डिमान्ड साइड इंटरवेशन योजनाओं के विस्तार एवं सीमा पर चर्चा कर जानकारी प्राप्त की।
बैठक में प्रभारी भू-जल वैज्ञानिक सुरेश सिंह ने बताया कि अटल भूजल मिशन का उद्देश्य विभिन्न जल संरचनाओ जैसे चेकडेम, परकोलेशन टेंक, फार्म पौन्ड, रिचार्ज ट्रेन्च, स्टॉप डेम, खेत तालाब आदि के निर्माण के माध्यम से वर्षा जल का संचयन करना साथ ही कृषि की उन्नत तकनीको का उपयोग करते हुए भूजल के दोहन की दर को कम करने पर जोर देने की समझाइश की।
बैठक में प्रभारी भू-जल वैज्ञानिक भू-जल विभाग ने जानकारी देते हुए अवगत कराया कि अटल भू-जल योजना में सवाई माधोपुर जिले की चयनित पंचायत समितियों में विभाग द्वारा किये जाने वाले कार्यो में 60 प्रस्तावित पीजोमीटर निर्माण कार्य, क्षेत्र के रियल टाईम भूजल आंकड़ो के लिये 81 टीडीडब्ल्यूएलआर यंत्रों की स्थापना, प्रत्येक ग्राम पंचायत में रेनगेज यंत्र एवं जल गुणवत्ता की जांच के लिये फील्ड टेस्टिंग किट भी उपलब्ध करवाये जायेंगे।
बैठक में एक्सईएन जेवीवीएनएल केएल बडौदिया, एईएन वाटरशेड जीतेश कुमार मीणा, सहायक निदेशक उद्यान चन्द्रप्रकाश बड़ाया, डीडी एग्रीकल्चर रामराज मीना, प्रभारी भू-जल वैज्ञानिक भू-जल विभाग सुरेश सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं समिति के सदस्य उपस्थित रहे।