Rajasthan : जुलाई माह मे आयोजित होने वाली रीट परीक्षा का शिक्षा विभाग ने जारी किया सिलेबस

Rajasthan : जुलाई माह मे आयोजित होने वाली रीट परीक्षा का शिक्षा विभाग ने जारी

किया सिलेबस, 60 हजार पदों पर होगी भर्ती।

राजस्थान मे रीट पेपर की परीक्षा 23 और 24 जुलाई को आयोजित होगी। जिसमे लेवल-1 की 15 हजार, जबकि लेवल-2 के लिए 31 हजार 500 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।भर्ती परीक्षा से पहले शिक्षा विभाग ने REET परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया है। इसके तहत लेवल-1 और लेवल-2 दोनों की परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसके लिए उम्मीदवार को दो घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा। इस दौरान हर पेपर में कुल 150 सवाल होंगे।
इसमें हर सही सवाल पर उम्मीदवार को दो नंबर मिलेंगे। गलत जवाब देने पर एक तिहाई नंबर काटा जाएगा। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ही 46 हजार 500 पदों पर REET का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद REET पास कर चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए एक और परीक्षा देनी होगी।
इसमें मेरिट और एकेडमिक इंडेक्स के आधार पर टॉप करने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिलेगी। वहीं पिछले साल 26 सितम्बर को आयोजित हुई परीक्षा के लेवल-1 के 15 हजार 500 अभ्यर्थियों को अप्रैल में काउंसिलिंग होते ही नियुक्ति दे दी जाएगी। अप्रैल तक शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद जुलाई तक एक और परीक्षा का आयोजन कर इसी साल रिजल्ट जारी कर कुल 62 हजार पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी कर दी जाएगी। जुलाई में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए लेवल-2 के पुराने अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।