Sawai Madhopur : मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ने दिया सहारा

Sawai Madhopur : मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ने दिया सहारा

प्रेम देवी का निजी अस्पताल में हुआ ऑपरेशन
सवाई माधोेपुर 22 मई। (राजेश शर्मा)। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आमजन को स्वास्थ्य का संबल दे रही है। इस योजना में अब 5 की जगह 10 लाख तक के कैशलैस उपचार की सुविधा दी जा रही है।
चिकित्सा सूत्रों के अनुसार सवाई माधोपुर जिले के रानीला गांव की रहने वाली 45 वर्षीय प्रेम देवी की गत दिनों गिरने से कमर की हड्डी टूट गई थी। परिवार के लोग उन्हें जिले के निजि एपेक्स अस्पताल लेकर आए। अस्पताल प्रशासन ने परिवार जनों को बताया कि प्रेम देवी की टूटी हड्डी का ऑपरेशन करना होगा, साथ ही चिकित्सक ने बताया कि उनके परिवार का नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जुडा हुआ है तो उनका ऑपरेशन बिना किसी खर्च के निजि अस्पताल में हो सकता है।
सूत्रों के अनुसार परिजनों की सहमति के बाद डाॅक्टर ने प्रेम देवी का सफल ऑपरेशन किया। प्रेम देवी अब बिल्कुल ठीक हैं और स्वास्थ्य लाभ ले रहीं हैं। उन्होंने और उनके बेटे ने राज्य सरकार और इस योजना का धन्यवाद जताते हुए कहा कि गरीब और निधर्न वर्ग के लिए सरकार की यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि उनके पति पेशे से मजदूर हैं और ऐसे ऑपरेशन और इलाज करवाने की हमारी हिम्मत नहीं है पर योजना के बदौलत हम निजि अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ इलाज करवा पाए।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ तेजराम मीना ने बताया कि जिले में कुल 17 राजकीय व 16 निजि अस्पताल इस योजना से संबद्व है जहा इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। मीना ने बताया कि योजना में जिला अस्पताल सवाई माधोपुर, उप जिला अस्पताल गंगापुरसिटी, सीएचसी कुंडेरा, भगवतगढ, मित्रपुरा, चैथ का बरवाडा, मलारना डूंगर, खंडार, बौंली, पिलोदा, वजीरपुर, शिवाड, खंडीप, बहरांवडा खुर्द, खिरनी, बामनवास जुडे हैं, जबकि निजि अस्पतालों में सीपी हाॅस्पिटल गंगापुरसिटी, जीवन सर्जिकल हाॅस्पिटल, गणगौरी हाॅस्पिटल, वर्धमान हाॅस्पिटल, अपेक्स लेप्रोस्कोपिक हाॅस्पिटल, किलकारी हाॅस्पिटल, आरजी मेमोरियल हाॅस्पिटल, गुप्ता नर्सिंग होम, डाॅ रामसिंह हाॅस्पिटल, अपेक्स रणथम्भौर सेविका हाॅस्पिटल, गर्ग हाॅस्पिटल, गर्ग हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, गोयल आई हाॅस्पिटल, रिया हाॅस्पिटल, शास्त्री नर्सिंग होम, आचार्य मेमोरियल हाॅस्पिटल संबद्व है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0तेजराम मीना ने बताया कि चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में जुड़ने वाले परिवारों को 10 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा (भ्मंसजी प्देनतंदबम), 5 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा, एवं परिवार की महिला मुखिया को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत तीन साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन मिलेगा।
उन्होंने बताया कि सभी परिवार 31 मई से पहले पाॅलिसी को रिन्यू करवाएं एवं जो परिवार शुल्क वाली श्रेणी में आते हैं वे भी 850 रूपये का प्रीमियम जमा करवाकर अगले एक साल के लिये योजना में अपने परिवार का पंजीकरण करवा सकते हैं। योजना में कोई भी परिवार अपना रजिस्ट्रेशन नजदीकी ई-मित्र से अथवा स्वयं अपनी एसएसओ आईडी से करवा सकते हैं।