SawaiMadhopur : प्रधानमंत्री फसल बीमा रथ को जिला कलेक्टर ने हरी झण्ड़ी दिखाकर किया रवाना

SawaiMadhopur : प्रधानमंत्री फसल बीमा रथ को जिला कलेक्टर ने हरी झण्ड़ी दिखाकर किया रवाना

सवाई माधोपुर, 1 जुलाई। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के रथो को जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
जिले में फसल बीमा के लिए बजाज आलियांज जनरल इन्श्योरेन्स कम्पनी की ओर से इस बीमा योजना के व्यापक प्रचार प्रसार हेतू 6 मोबाईल वैन का उपयोग किया जा रहा है। यह मोबाईल वैन जिल की समस्त ग्राम पंचायता एवं पटवार हल्कों में जाकर प्रत्येक गाँव में कृषकों को फसल बीमा योजना के बारे में जागरूक करेंगी।
कृषि विभाग के उपनिदेशक रामराज गीना ने बताया कि सवाई माधोपुर जिले में फसल बीमा के क्रियान्वयन हेतु बजाज आलियांज जनरल इन्श्योरेंस कम्पनी को अधिकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि योजना के अन्तर्गत फसल ऋण कृषक, गैर ऋणी कृषक एवं बटाईदार कृषकों के द्वारा मात्र एक बैंक अथवा संस्था के माध्यम से ही फसल का बीमा कराया जा सकता है। अधिसूचित फसलों के लिए कृषक सहकारी समिति, क्षेत्रीय ग्रामीण बँक व्यवसायिक व वाणिज्यक बैंक आदि के माध्यम से 31 जुलाई 2022 तक बीमा करा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि गैर ऋणी कृषक अपनी फसलों का बीमा करवाने के लिए 31 जुलाई तक निकट के सहकारी बैंक समिति, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, व्यवसायिक व वाणिज्यक बैंक अधिसूचित बीमा कम्पनी के एजेन्ट कॉमन सर्विस सेन्टर ई-मित्र सेवा केन्द्र के माध्यम से सम्बंधित बीमा कम्पनी की निर्धारित दर पर फसल बीमा के लिए प्रीमियम राशि जमा करवानी होगी। फसल खराबे की सूचना बजाज आलियांज जनरल इन्श्यारेन्स कम्पनी के टॉल-फ्री नम्बर 1800-209-5959 एवं फार्म मित्र ऐप्स के माध्यम से फसल के नुकसान होने के 72 घण्टे के भीतर बीमा कम्पनी को सूचना कृषक द्वारा उपलब्ध करानी होगी। 72 घण्टे के अन्दर सूचना उपलब्ध नहीं कराई जाती है तो 7 दिवस के भीतर नुकसान की जानकारी बीमा कम्पनी कृषि विभाग के कार्यालय बैंक आदि को सूचना देनी होगी।
कृषि विभाग के उपनिदेशक ने बताया कि बीमित राशि एवं प्रीमियम राशि का फसलवार निर्धारण किया गया है। दये प्रीमियम राशि का अधिकतम 2 प्रतिशत तथा उद्यान एवं वाणिज्यक फसलों के 5 प्रतिशत कृषकों द्वारा वहन किया जाएगा।
बीमा कम्पनी के जिला प्रबन्धक दीपक कुमार ने बताया कि जिले के अन्तर्गत राज्य सरकार द्वारा खरीफ 2022 हेतू जारी अधिसूचना के अनुसार बाजरा, उड़द, तिल, सोयाबीन, मूंगफली धान एवं ग्वार को अधिसूचित किया गया है।