Corbevax वैक्सीन की कीमत बाजार में 990 रुपये, सरकार के लिए 145 रुपये होगी

Corbevax वैक्सीन की कीमत बाजार में 990 रुपये, सरकार के लिए 145 रुपये होगी

बायोलॉजिकल ई (Biological E) लिमिटेड की वैक्सीन कॉर्बेवैक्स (Corbevax Vaccine) को 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए बनाया गया है

भारतीय फार्मा कंपनी बायोलॉजिकल ई (Biological E) लिमिटेड की वैक्सीन कॉर्बेवैक्स (Corbevax Vaccine) को 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए बनाया गया है। इस वैक्सीन की कीमत प्राइवेट मार्केट में सभी टैक्स के साथ 990 रुपये और सरकारी अस्पातलों और केंद्रों पर 145 रुपये होगी। बुधवार को न्यूज एजेंसी IANS की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

भारत ने बुधवार से 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को भी टीकाकरण अभियान में शामिल कर लिया है। इन बच्चों को हैदराबाद मुख्यालय वाली कंपनी बायोलॉजिकल ई की बनाई वैक्सीन को लगाया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि सरकार को अभी कोर्बेवैक्स टीके की 6,31,400 खुराकें मिली हैं। कुछ दिनों में और डोज आएंगी।

यह भी पढ़ें :   श्री अनुराग ठाकुर ने ‘माईपार्किंग्स’ ऐप को लॉन्च किया

Biological E ने एक बयान में कहा कि वह इनोवेशन और बड़े स्तर पर उत्पादन की मदद से ग्लोबल स्तर पर सबसे किफायती और उच्च गुणवत्ता वाली वैक्सीन मुहैया करा रही है। Corbevax वैक्सीन, भारत की पहली स्वेदशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) प्रोटीन सब-यूनिट कोविड वैक्सीन है।

भारत में आज से 12-14 साल के बच्चों को वैक्सीन लगना शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर एक ट्वीट में कहा, “आज हमारे नागरिकों को टीका लगाने के भारत के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण दिन है। अब 12 से 14 आयु वर्ग के किशोर टीके के लिए पात्र हैं। और 60 साल उम्र से ऊपर के सभी लोग एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं। मैं इन आयु वर्ग के लोगों से टीकाकरण कराने का आग्रह करता हूं।”

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण पर अपडेट-404 वां दिन

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को एक ट्वीट में बताया, “कोविड टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में ‘सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन’ अभियान के तहत 12-14 आयुवर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण आज से शुरू हो चुका है। साथ ही 60 साल से अधिक आयु के लोग भी आज से प्रिकॉशन डोज लगवा सकेंगे। आइए मिलकर देश सुरक्षित करे, वैक्सीन लगवाएं।”