पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री की विकास पहल (पीएम-डेवआईएनई)

पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) में विकास अंतराल को दूर करने के लिए केंद्रीय बजट 2022-23 में नई योजना, पीएम-डेवआईएनई की घोषणा की गई थी। पीएम-डेवआईएनई की घोषणा सरकार द्वारा पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास को दिए जा रहे महत्व का एक और उदाहरण है। पीएम-डेवआईएनई एनईआर के विकास के लिए उपलब्ध संसाधनों की मात्रा के अतिरिक्त है। यह मौजूदा केंद्रीय और राज्य योजनाओं का विकल्प नहीं होगा।

पीएम-डेवआईएनई के उद्देश्य हैं: (ए) पीएम गति शक्ति की भावना में सम्मिलित रूप से बुनियादी ढांचे को निधि देना; (बी) एनईआर की महसूस जरूरतों के आधार पर सामाजिक विकास परियोजनाओं को समर्थन; (सी) युवाओं और महिलाओं के लिए आजीविका संबंधी कार्यों को सक्षम करना; (डी) विभिन्न क्षेत्रों में विकास अंतराल को भरा जाए।

जबकि पीएम-डेवआईएनई के तहत 2022-23 के लिए स्वीकृत की जाने वाली कुछ परियोजनाएं बजट घोषणा का हिस्सा हैं, आम जनता के लिए पर्याप्त सामाजिक-आर्थिक प्रभाव या स्थायी आजीविका के अवसर वाली परियोजनाएं (जैसे, सभी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में बुनियादी ढांचा, सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में व्यापक सुविधाएं, आदि) में भविष्य में विचार किया जा सकता है।

पीएम-डेवआईएनई की घोषणा का औचित्य यह है कि बुनियादी न्यूनतम सेवाओं (बीएमएस) के संबंध में पूर्वोत्तर राज्यों के पैरामीटर राष्ट्रीय औसत से काफी नीचे हैं और नीति आयोग,  यूएनडीपी और एमडीओएनईआर द्वारा तैयार बीईआर जिला निरंतर विकास उद्देश्य (एसडीजी) सूचकांक 2021-22 के अनुसार महत्वपूर्ण विकास अंतराल हैं। इन बीएमएस कमियों और विकास अंतरालों को दूर करने के लिए नई योजना, पीएम-डेवआईएनई की घोषणा की गई थी।  

यह भी पढ़ें :   40 वाँ भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेलाः नई दिल्ली के प्रगति मैदान में नए रंग रूप वाला राजस्थान मंडप बना आकर्षक का केन्द्र

केंद्रीय वित्त सचिव की अध्यक्षता में 28.6.2022 को आयोजित व्यय वित्त समिति (ईएफसी) की बैठक ने 100 प्रतिशत केंद्रीय वित्त पोषण के साथ, 2022-23 से 2025-26 (15वें वित्त आयोग की अवधि के शेष वर्ष) 4 साल की अवधि के लिए 6,600 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ पीएम-डेवआईएनई योजना का मूल्यांकन और सिफारिश की।

पीए-डेवआईएनई परियोजनाओं को वर्ष 2025-26 तक पूरा करने का प्रयास किया जाएगा ताकि इस वर्ष के बाद कोई प्रतिबद्ध देनदारी न हो। इसका तात्पर्य मुख्य रूप से 2022-23 और 2023-24 में योजना के तहत प्रतिबंधों के लिए अधिकतम प्रयास करना है, जबकि 2024-25 और 2025-26 के दौरान खर्च जारी रहेगा, मुख्य ध्यान पीएम-डेवआईएनई परियोजनाओं को पूरा करने पर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   केंद्र ने कृषि निर्यातों को बढ़ावा देने में सहायता करने के लिए अच्छी निर्यात संभावना वाले 50 कृषि उत्पादों के लिए सांचा ( मैट्रिक्स) का निर्माण किया

पीएम-डेवआईएनई बुनियादी ढांचे के निर्माण, उद्योगों, सामाजिक विकास परियोजनाओं को सहयोग देगा और युवाओं और महिलाओं के लिए आजीविका सृजित करेगा, जिससे रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे।

पीएम-डेवआईएनई को पूर्वोत्तर परिषद या केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों के माध्यम से डीओएनईआर मंत्रालय द्वारा लागू किया जाएगा। पीएम-डेवआईएनई के तहत स्वीकृत परियोजनाओं का पर्याप्त संचालन और रखरखाव सुनिश्चित करने के उपाय किए जाएंगे ताकि वे टिकाऊ रहें। सरकारी परियोजनाओं पर पड़ने वाले समय और लागत में वृद्धि के निर्माण जोखिमों को सीमित करने के लिए, जहां तक ​​संभव होगा, उन्हें इंजीनियरिंग-खरीद-निर्माण (ईपीसी) के आधार पर लागू किया जाएगा।

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए अन्य एमडीओएनईआर योजनाएं हैं। अन्य एमडीओएनईआर योजनाओं के तहत परियोजनाओं का औसत आकार लगभग 12 करोड़ रुपये ही है। पीएम-डेवआईएनई बुनियादी ढांचे और सामाजिक विकास परियोजनाओं को सहायता प्रदान करेगा जो आकार में बड़ी हो सकती हैं और अलग-अलग परियोजनाओं के बजाय शुरू से अंत तक विकास समाधान भी प्रदान करेगी। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पीएम-डेवआईएनई के तहत एमडीओएनईआर या किसी अन्य मंत्रालय/विभाग की अन्य योजनाओं के साथ परियोजना सहायता का दोहराव न हो।

***

एमजी/एएमकेपी/एचबी