विशेष अभियान 2.0. के तहत कोयला मंत्रालय के विभिन्न कार्यक्रम

कोयला मंत्रालय 2 अक्टूबर 2022 से 31 अक्टूबर 2022 तक विशेष अभियान 2.0 का सक्रिय रूप से आयोजन कर रहा है। अभियान के दौरान, इसकी निगरानी और कार्यान्वयन के लिए मंत्रालयों/विभागों के अलावा क्षेत्रीय कार्यालयों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

देश भर में कोयला क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। विशेष अभियान के तहत अब तक 1949224 वर्ग फुट से अधिक जगह की सफाई की जा चुकी है और 3644.34 मीट्रिक टन स्क्रैप का निपटान किया गया है, जिससे 18.546 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति हुई है। स्क्रैप और अपशिष्ट निपटान से मुक्त जगह का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे अतिरिक्त पार्किंग स्थल, कार्यालय में बैठने की व्यवस्था, भंडारण, बागवानी, सौंदर्यीकरण आदि के लिए किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   अजमेर के कोटड़ा स्थित बीके कौल नगर में प्राचीन बाल वीर हनुमान मंदिर परिसर में लगे हैं कल्पवृक्ष के पेड़ (नर-मादा)।

यह अभियान न केवल कार्यालयों और कॉलोनियों में बहुत उत्साह पैदा कर रहा है, बल्कि कर्मचारियों की कार्य संस्कृति को सकारात्मक रूप से प्रभावित भी कर रहा है।

कोयला मंत्रालय द्वारा दिनांक 28.10.2022 को शास्त्री भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में कर्मचारियों ने रक्तदान किया।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने नासिक में एकलव्य मॉडल रेसिडेंशियल स्कूल की नींव रखी

***********

एमजी/एएम/जेके