युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से, महीने भर चलने वाले राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय (भारत सरकार) का युवा कार्यक्रम विभाग आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में एक अक्टूबर, 2021 से 31 अक्टूबर, 2021 तक राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत कार्यक्रम का आयोजन करेगा। यह कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) से संबद्ध युवा मंडलों (यूथ क्लब) और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) से संबद्ध संस्थानों के नेटवर्क के माध्यम से देश भर के 744 जिलों के छह लाख गांवों में आयोजित किया जा रहा है।

आज नई दिल्ली में पत्रकारों को जानकारी देते हुए युवा कार्यक्रम विभाग की सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने कहा कि स्वच्छता अभियान का शुभारंभ युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर द्वारा उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अभियान का उद्देश्य पूरे देश में कचरे की सफाई, मुख्य रूप से सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे की सफाई को लेकर जागरूकता पैदा करना, लोगों को संगठित करना और उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना है। सचिव ने साथ ही कहा कि इस महा पहल के माध्यम से, 75 लाख किलो कचरे, मुख्य रूप से प्लास्टिक कचरे को एकत्र किया जाएगा और नागरिकों की मदद एवं स्वैच्छिक भागीदारी से उसका निपटान जाएगा।

इससे पहले, एक घोषणा में श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हम भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं और ऐसे में हमें अपने देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त बनाने का संकल्प लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें :   भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार और ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने “शी इज़ – विमेन इन स्टीम” का विमोचन किया

Cleanliness is next to Godliness! “As we celebrate #AmritMahotsav of 75 years of Indepependence, I urge everybody to join Clean India Drive from 1st-31st October to realize dream of plastic free India”, Shri @ianuragthakur #CleanIndia #AzadiKaAmritMahotsav https://t.co/hgilS0oCiB

कार्यक्रम अपने पैमाने और पहुंच दोनों के लिहाज से विशिष्ट है और जन भागीदारी से जन आंदोलन के मॉडल पर इसकी कल्पना की गई है तथा इसके माध्यम से कार्यक्रम की सफलता एवं स्थिरता के लिए प्रत्येक नागरिक की भूमिका और योगदान की योजना तैयार की गयी है।

हालांकि, स्वच्छ भारत कार्यक्रम में मुख्य रूप से गांवों पर ध्यान दिया जाएगा, जनसंख्या के विशिष्ट वर्ग जैसे धार्मिक संगठन, शिक्षक, कॉर्पोरेट निकाय, टीवी एवं फिल्म अभिनेता, महिला समूह और अन्य भी एक विशेष निर्दिष्ट दिन पर स्वच्छ भारत कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। इस भागीदारी का उद्देश्य अभियान के प्रति उनकी एकजुटता का प्रदर्शन करना और इसे एक सार्वजनिक आंदोलन का रूप देना है।

जिला प्रशासन एवं नगर निगम के सहयोग से चिन्हित स्थानों पर कचरा संग्रह थैलों में एकत्रित कर उसका निपटान करने की विशेष योजना बनायी गयी है। इसके अलावा, एकत्र किए गए कचरे के थैलों का वजन रसीद की पावती से मापा जाएगा।

यह भी पढ़ें :   वीओसी पोर्ट, ई-कार शुरू करने वाला पहला प्रमुख बंदरगाह

स्वच्छता अभियान ऐतिहासिक/प्रसिद्ध स्थलों और पर्यटन स्थलों, बस स्टैंड/रेलवे स्टेशनों, राष्ट्रीय राजमार्ग एवं शैक्षिक संस्थानों जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी चलाए जाएंगे।

कार्यक्रम के विवरण के लिए यहां क्लिक करें

स्वच्छ भारत केवल एक कार्यक्रम नहीं है बल्कि यह आम आदमी की वास्तविक चिंताओं और सफाई से जुड़ी समस्या को हल करने के उसके संकल्प को दर्शाता है।

स्वच्छता अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्ष 2014 में की गयी थी और तब से, इस संबंध में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। स्वच्छ भारत कार्यक्रम नए सिरे से ध्यान दिए जाने और प्रतिबद्धता के साथ प्रधानमंत्री की अगुवाई वाली पहल को आगे बढ़ा रहा है।

यह वास्तव में हम सभी के लिए स्वच्छ भारत पहल का हिस्सा बनने का एक बड़ा अवसर होने जा रहा है। युवाओं और नागरिकों के सामूहिक प्रयासों तथा सभी हितधारकों की मदद से, भारत निस्संदेह स्वच्छता अभियान शुरू करेगा और अपने नागरिकों के लिए जीने की बेहतर दशाओं का निर्माण करेगा।

एमजी/एएम/पीके