Indian Railways : वर्कशॉप में फिर लुढ़की मालगाड़ी, तीन दिन में दूसरी घटना

Indian Railways : वर्कशॉप में फिर लुढ़की मालगाड़ी, तीन दिन में दूसरी घटना

Rail News kota : . रेलवे माल डिब्बा मरम्मत कारखाना (वर्कशॉप) में शुक्रवार रात फिर से एक मालगाड़ी लुढ़क (रोल बैक) गई। इस घटना में एक डिब्बा भी पटरी से भी उतर गया। बाद में क्रेन की मदद से डिब्बे को वापस पटरी पर चढ़ाया गया। प्रशासन द्वारा मामले की जांच कराई जा रही है।
कर्मचारियों ने बताया कि यह रैक इतनी तेजी से लुढकता आया कि ट्रेन को रोकने के लिए पटरी पर वैल्डिंग करके लगाकर रखें लोहे के 6 इंच अवरोधों को भी यह लांगता चला गया।
आगे जाकर इस रैक का एक डिब्बा पटरी से उतर गया।
रात का समय होने के कारण वर्कशॉप में कोई कर्मचारी नहीं था। इसके चलते बड़ी घटना टल गई। कर्मचारियों ने बताया के शंटिंग के दौरान यह घटना सामने आई है।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले बुधवार को भी मालगाड़ी का एक रैक रोलबैक हो गया था। इसके चलते करीब आधा दर्जन कर्मचारी रैक की चपेट में आने से बाल-बाल बचे थे। तेजी से आ रहे इस रैक की चपेट में आने से धक्का और आग बुझाने के लिए रखी पानी और रेत की भरी बाल्टी आदि उपकरण टूट गए थे।
6 कर्मचारियों को थमाई चार्जशीट
इस मामले में प्रशासन ने 6 कर्मचारियों को चार्जशीट थमाई है। इसमें 2 सुपरवाइजर और 4 पॉइंट्स मैन शामिल हैं। हालांकि प्रशासन ने फिलहाल इन कर्मचारियों के नामों का खुलासा नहीं किया है।
मामला सामने आने के बाद वर्कशॉप में हड़कंप मच गया था। मामले को लेकर मुख्य कारखाना प्रबंधक सुधीर सरवरिया ने एक आपातकालीन बैठक भी बुलाई थी। इस बैठक में सरवरिया ने ऐसी घटनाएं दोबारा नहीं होने देने के लिए अधिकारियों और सुपरवाइजर लोगों को संरक्षा बरतने के विशेष निर्देश दिए थे।
दिन में नहीं होगी शंटिंग
बैठक में सरवरिया ने दिन में शंटिंग नहीं करने के आदेश भी जारी किए। सरवरिया ने बताया कि बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही दिन में शंटिंग की जाएगी। लेकिन इस दौरान मौके पर अधिकारियों को रहना जरूरी होगा।