रेलवे गार्ड नहीं ले रहे साप्ताहिक अवकाश, महीनों से लगातार कर रहे ड्यूटी, यात्री संरक्षा को खतरा

रेलवे गार्ड नहीं ले रहे साप्ताहिक अवकाश, महीनों से लगातार कर रहे ड्यूटी, यात्री संरक्षा को खतरा
कोटा। न्यूज़. कोटा रेल मंडल में कुछ गार्ड साप्ताहिक अवकाश नहीं ले रहे हैं। मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के यह गार्ड बिना विश्राम के महीनों से लगातार ड्यूटी कर रहे हैं। विश्राम के अभाव में कई गार्ड अंडर रेस्ट काम कर रहे हैं। यह अंडर रेस्ट गार्ड यात्री ट्रेनों के लिए खतरा बने हुए हैं। इससे यात्रियों की संरक्षा दांव पर लगी हुई है।
सूत्रों ने बताया कि एक गार्ड ने तो पिछले 3 महीने में एक ही रेस्ट लिया है। वहीं एक अन्य गार्ड ने 3 महीने में मात्र दो ही अवकाश लिए हैं।
सूत्रों ने बताया कि गार्डों का अवकाश नहीं लेने का एक मात्र मुख्य मुख्य कारण अधिक से अधिक कमाई करना है। अतिरिक्त वेतन के चक्कर में यह गार्ड बिना विश्राम किए लगातार ड्यूटी कर रहे हैं।
ऑनलाइन होने के बाद भी हो रही गड़बड़ी
सूत्रों ने बताया कि गार्डों की ड्यूटी लगाना तथा विश्राम आदि देने का सारा काम ऑनलाइन है। इसमें गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं है। लेकिन इसके बाद भी यह गोरख धंधा चल रहा है। क्रिस के इस ऑनलाइन सिस्टम में गार्डों का साप्ताहिक विश्राम नहीं लग रहा है। इसका फायदा उठाकर कुछ गार्ड निर्धारित अवकाश नहीं ले रहे हैं। जबकि प्रत्येक गार्ड को सप्ताह में एक दिन का अवकाश लेना जरूरी है। इसमें गार्डों की ड्यूटी लगाने वालों की भूमिका संदिग्ध है। अगर प्रत्येक गार्ड का रिकॉर्ड चेक किया जाए तो यह गड़बड़ी आसानी से पकड़ में आ सकती है।
140 पद के समाप्त
गार्डों ने बताया कि एक तरफ गार्डों को साप्ताहिक विश्राम नहीं दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर ट्रेनों की कमी का बहाना लगाकर प्रशासन ने 140 पद समाप्त कर दिए हैं। इसका गार्डों द्वारा जोरदार विरोध किया जा रहा है। इसके चलते गार्डों ने विरोध स्वरूप पिछले दिनों 3 दिन तक काला बेज लगाकर ड्यूटी की थी।