Rajasthan : नकली नोट छापने व सप्लाई करने वाले गिरोह से पौने तीन करोड़ रुपए बरामद कर छह युवकों को किया गिरफ्तार

Rajasthan : नकली नोट छापने व सप्लाई करने वाले गिरोह से पौने तीन करोड़ रुपए बरामद कर छह युवकों को किया गिरफ्तार

बीकानेर में पुलिस ने नकली नोट छापने व सप्लाई करने वाले गिरोह से पौने तीन करोड़ रुपए बरामद कर छह युवकों को गिरफ्तार किया है। पता चला है कि गिरोह में शामिल एक आरोपी भरतपुर के निकटवर्ती उत्तरप्रदेश के वृन्दावन एन्क्लेव कॉलोनी का निवासी है। बताया गया है कि गिरोह वृन्दावन में लाखों के नकली नोट अब तक खपा चुका है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह गिरोह करीब डेढ़ साल से देशभर में नकली नोटों की सप्लाई कर रहा था। पुलिस का मानना है कि यह करोड़ों रुपए के जाली नोट चलन में डाल चुके होंगे। पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस पूरे प्रकरण का खुलासा किया।

यह भी पढ़ें :   श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज वाराणसी में चल रहे काशी तमिल संगमम के दौरान महाकवि सुब्रमण्यम भारथियार के परिवार से मुलाकात की

पुलिस की यह कार्रवाई शनिवार देर शाम शुरू होकर देर रात तक चली। आइजी ने बताया कि गिरोह के मुख्य सरगना नोखा के सुरपुरा निवासी चम्पालाल उर्फ नवीन 31 पुत्र प्रेमसुख सारस्वत, जसरासर थाना क्षेत्र के बेरासर गांव निवासी राकेश 22 पुत्र किसन शर्मा, नापासर थाना क्षेत्र के गुंसाईसर बड़ा निवासी पूनमचंद 26 पुत्र चतुर्भुज शर्मा, लूणकरनसर के वार्ड नंबर नौ निवासी मालचंद 29 पुत्र हिम्मताराम शर्मा, दंतौर निवासी नरेन्द्र 27 पुत्र कैलाश शर्मा, खाजूवाला थाना क्षेत्र के 28 केजेडी हाल वृन्दावन एन्क्लेव कॉलोनी निवासी रविकान्त 24 पुत्र मनीराम जाखड़ को गिरफ्तार किया गया है।

आरोपियों से 2 करोड़ 74 लाख रुपए के पांच सौ और दो हजार रुपए के नकली नोट बरामद किए गए हैं। साथ ही दो कार, एक प्रिंटर, छह पेपर कटर, कटर ब्लेड पैकेट दो, एक कैंची, दो ब्लैक मार्कर, नोटों के बंडल तैयार करने के लिए पारदर्शी प्लस्टिक पनी, काली प्लास्टिक पनी, प्लास्टिक स्केन 25, लोहे की स्केल दो, प्रिंटर में डालने वाली अलग-अलग स्याही के 13 छोटे व तीन बड़े डिब्बे, रबड़ बैंड, एक पेपर शीट पर आइसीआइसीआइ बैँक एटीएम की पर्चियां, एसबीआइ बैंक की पर्चियां, नोटों की गड्डी पर लगाने की एसबीआइ की पर्ची का एक बंडल जब्त किया गया है।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan: तो क्या एसआई भर्ती की लिखित परीक्षा में हुई गड़बडिय़ों के लिए आरपीएससी के तत्कालीन अध्यक्ष भूपेंद्र यादव जिम्मेदार है?

आइजी ने बताया कि आरोपियों द्वारा बीकानेर से दिल्ली, कोलकाता, मुम्बई, पुणे, चैन्नई, बैंगलोर, पटना, गुवाहाटी, शिलोंग, लुधियाना, चण्डीगढ़, सूरत, अहमदाबाद, वृंदावन, बनारस, गाजियाबाद आदि शहरों में नकली नोट सप्लाई किए जा रहे हैं।