70 एयर कंडीशनर कंटेनरों के साथ यात्रा निकालने वाले राहुल गांधी के पास अब रेल टिकट खरीदने तक के पैसे नहीं है।
70 एयर कंडीशनर कंटेनरों के साथ यात्रा निकालने वाले राहुल गांधी के पास अब रेल टिकट खरीदने तक के पैसे नहीं है।

70 एयर कंडीशनर कंटेनरों के साथ यात्रा निकालने वाले राहुल गांधी के पास अब रेल टिकट खरीदने तक के पैसे नहीं है।

70 एयर कंडीशनर कंटेनरों के साथ यात्रा निकालने वाले राहुल गांधी के पास अब रेल टिकट खरीदने तक के पैसे नहीं है।

=============
सब जानते है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे राहुल गांधी ने पिछले छह माह में दो चरणों में भारत जोड़ों यात्रा निकाली। इस यात्रा की खासीयत यह थी कि इसमें 70 एयर कंडीशनर कंटेनर साथ चल रहे थे। यह सभी कंटेनर 25 से 30 पहिए वाले टे्रलरों पर रखे हुए थे। यात्रा रात्रि के समय जिस स्थान पर विश्राम करती वहां कंटेनरों का पूरा गांव बस जाता। छह माह की यात्रा में राहुल गांधी कम से कम पचास बार यात्रा को छोड़ कर दिल्ली आए। हर बार चार्टर प्लेन का उपयोग किया। राहुल की बहन और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी भी जब जब यात्रा में शामिल हुई, तब तब चार्टर प्लेन से ही सफर किया। राहुल की माताजी श्रीमती सोनिया गांधी भी राजनीतिक यात्राएं चार्टर प्लेन से ही करती है। लेकिन अब सोनिया गांधी और राहुल गांधी का कहना है कि कांग्रेस पार्टी के पास नेताओं के लिए रेल टिकट बुक कराने तक के पैसे नहीं है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को जिम्मेदार ठहराया गया हे। दोनों का कहना है कि इनकम टैक्स विभाग ने मोदी और शाह के इशारे पर कांग्रेस के बैंक खाते को फ्रीज कर दिया है। कांग्रेस के 204 करोड़ रुपए जब्त भी कर लिए है।
अब कांग्रेस के पास लोकसभा चुनाव लडऩे के लिए धन नहीं है। मोदी सरकार ने कांग्रेस के खातों को फ्रीज कर देश में लोकतंत्र को खत्म कर दिया है। हालांकि गांधी परिवार के इन आरोपों का जवाब भाजपा की ओर से दिया जा चुका है, लेकिन सवाल उठता है कि वाकई गांधी परिवा के पास रेल टिकट खरीदने के लिए पैसे नहीं है? यदि ऐसा है तो फिर भारत जोड़ों यात्रा में 70 कंटेनरों का खर्चा कहां से आया? जब रेल टिकट खरीदने के पैसे नहीं है तब गांधी परिवार और कांग्रेस के नेता चार्टर प्लेनों में दौरे कैसे कर रहे हैं? क्या 204 करोड़ जब्त हो जाने से कांग्रेस के पास पैसा खत्म हो गया है? सब जानते हैं कि हाल ही में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद साहू के घर से चार सौ करोड़ रुपए नकद मिले है। हाल ही के विधानसभा चुनाव में महादेव एपी के पांच सौ करोड़ रुपए भी जब्त किए गए। यह पांच सौ करोड़ रुपए छत्तीसगढ़ के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पास जा रहे थे। ऐसे में यह कहना कि कांग्रेस के पास पैसा खत्म हो गया है, सच प्रतीत नहीं होता। खाते फ्रीज करने से लोकतंत्र कैसे खत्म हो सकता है। मौजूदा समय में कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकारे हैं।
इसके अलावा राजस्थान, मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ और गुजरात आदि में कांग्रेस प्रमुख विपक्षी दल की भूमिका में है। अभी भी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े राज्यसभा में और अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में प्रतिपक्ष के नेता है। कांग्रसे सौ वर्ष से भी ज्यदा पुरानी पार्टी है। सब जानते हैं कि नेशनल हेराल्ड अखबार में पचास लाख रुपए का निवेश कर गांधी परिवार पांच हजार करोड़ रुपए की संपत्ति का मालिक बन गया। आर्थिक अपराध से जुड़े इस मामले में गांधी परिवार के सदस्य जमानत पर है। यह सही है कि कांग्रेस का ग्राफ लगातार गिर रहा है। लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस की स्थिति अच्छी नजर नहीं आ रही है। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि मतदान और परिणाम आने से पहले ही कांग्रेस ने खासकर गांधी परिवार ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। राहुल गांधी को यह समझना चाहिए कि देश में लोकतंत्र मजबूत है, इसलिए सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड को अवैध करार दिया। गांधी परिवार को यह लगता है कि इनकमटैक्स विभाग मोदी सरकार के इशारे पर काम कर रहा है तो उसे हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगानी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट जब मोदी सरकार के चुनावी बांड को अवैध घोषित कर सकता है, तब गांधी परिवार को बैंक खाते के फ्री होने की देश के लोकतंत्र से नहीं जोडऩा चाहिए।
Report By S.P.MITTAL