शिक्षा विभाग की तबादला सूची जल्द होगी अनलॉक

शिक्षा विभाग की तबादला सूची जल्द होगी अनलॉक
छह जिलों के कर्मचारियों के तबादले की राह में अब आचार संहिता का रोडा

प्रदेश में शिक्षा विभाग की ओर से अब तबादला सूचियों पर तेजी से काम शुरू हो गया है। 14 अगस्त तक द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के साथ मंत्रालयिक कर्मचारियों की तबादला सूची अनलॉक हो सकती है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने मंगलवार से तबादला मिशन शुरू कर दिया है। प्रथम श्रेणी व्याख्याता के इस बार तबादले नहीं होंगे। इधर, तृतीय श्रेणी शिक्षकों को इस बार भी इंतजार करना होगा। शिक्षा विभाग में तबादला प्रक्रिया शुरू होते ही विधायकों ने शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा को परिवेदना भेजना शुरू कर दिया है। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग के प्रदेश के छह जिलों में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है। ऐसे में सूची 14 अगसत से पहले सभी विभागों की अनलॉक हो सकती है। इधर, राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के निर्वाचन वाले जिले जयपुर, भरतपुर, दौसा, जोधपुर, सवाईमाधोपुर व सिरोही जिलों में अधिकारी व कर्मचारियों के तबादलों को लेकर गाइडलाइन जारी की जा चुकी है। ऐसे में अब विभाग की ओर से भी सूची जारी करने को लेकर तैयारी तेज कर दी है। सूत्रों की मानें तो कई विभाग इन जिलों की सूची रोकने की तैयारी में है तो कई विभागों की ओर से तबादला आदेश जारी किए जाएंगे। लेकिन इन्होंने बाद में कार्यग्रहण करने की छूट मिल सकती है।

यह भी पढ़ें :   उपराष्ट्रपति ने दृष्टिहीनता को रोकने का आह्वान किया

आयोग के तबादलों को लेकर यह निर्देश
राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से पांच अगस्त को चुनाव कार्यक्रम की घोषण की गई। इसमें मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव के लिए काफी अधिकारी व कर्मचारियों की आवश्यकता रहेगी। इसलिए अधिकारी व कर्मचारियों के तबादले व पदस्थापन पर प्रतिबंध रहेगा। हालांकि आयोग ने यह भी कहा है कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले जारी तबादला सूची में रिक्त पद अधिकारी व कर्मचारियों को कार्यग्रहण करने की छूट रहेगी। लेकिन चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद जारी तबादला सूची के आधार पर किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को अपने पद से कार्यमुक्त होने की अनुमति नहीं होगी।

किस विभाग में क्या तैयारी:

चिकित्सा: नौ सूची जारी, तीन पर अब भी काम
चिकित्सा विभाग में नौ तबादला सूची जारी हो चुकी है। तीन सूचियों पर अभी कवायद चल रही है। संविदाकर्मियों की ओर से रिलोकेशन की मांग की जा रही है। ऐसे में संविदाकर्मियों की एक सूची को हरी झंडी मिल सकती है। इसके लिए संविदा कर्मियों की ओर से मंगलवार को चिकित्सा मंत्री से मुलाकात भी की जाएगी।

शिक्षा: अधिकारियों की सूची जारी, अब कर्मचारियों को इंतजार
शिक्षा विभाग में संयुक्त निदेशक से लेकर जिला शिक्षा अधिकारी व सीबीईओ के पदस्थापन जारी हो चुके है। ऐसे में अब एक लाख से अधिक द्वितीय श्रेणी शिक्षकों को तबादलों का इंतजार है। चर्चा है कि शिक्षा विभाग की ओर से 13 अगस्त के बाद कभी भी सूची जारी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने आचार्य विनोबा भावे को उनकी जयंती पर याद किया

महिला एवं बाल विकास: एक सूची अब तक जारी
महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से महिला पर्यवेक्षकों की एक सूची जारी की चुकी है। एनटीटी शिक्षक, महिला पर्यवेक्षक, सीडीपीओ व उपनिदेशक स्तर के अधिकारियों को भी तबादला सूची का इंतजार है।

पंचायतीराज: 4 सेवाओं के अधिकारी व कर्मचारियों को इंतजार
पंचायतीराज विभाग में तबादलों की एक बड़ी सूची भी जारी हो चुकी है। अभी भी चार सेवाओं के अधिकारी व कर्मचारियों को तबादलों की अन्य सूचियों के अनलॉक का इंतजार किया जा रहा है।

राजस्व: 13 को होगी आस पूरीराजस्व विभाग की ओर से तहसीलदार व नायब तहसीलदार की सूची पिछले दिनों जारी हो चुकी है। अब मंत्रालयिक कर्मचारी व पटवारियों की तबादला सूची 13 को जारी होने की आस है। सूत्रों की मानें तो विभाग की ओर से चुनाव वाले जिलों में भी तबादले किए जाएंगे, लेकिन इन जिलों के कर्मचारियों को कार्यग्रहण बाद में करना होगा।

कार्मिक: आईएएस व आरएएस की सूची जारी, एक की और चर्चा
आइएएस और आरएएस अधिकारियों की इस तबादला सीजन में तीन बड़ी सूची जारी हो चुकी है। गृह विभाग की ओर से भी दो सूची जारी की जा चुकी है। कार्मिक विभाग की ओर से दस से 13 अगस्त तक एक और सूची जारी करने की संभावना है।