Rajasthan : राजस्थान के पैरालंपिक खिलाड़ी देवेंद्र झाझड़िया को पद्मभूषण और अवनी लेखरा को मिला पद्मश्री।

Rajasthan : राजस्थान के पैरालंपिक खिलाड़ी देवेंद्र झाझड़िया

को पद्मभूषण और अवनी लेखरा को मिला पद्मश्री।

टोक्यो पैरालंपिक खेलों में पदक जीतकर देश का मान बढ़ाने वाले राजस्थान के पैरालंपिक खिलाड़ी देवेंद्र झाझड़िया को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान पाने वाले देवेंद्र देश के पहले पैरालंपिक खिलाड़ी बन गए हैं। इसके अलावा टोक्यो पैरा ओलंपिक में पदक जीतने वाली अवनी लेखरा को भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

यह भी पढ़ें :   रीट पेपर धाधली प्रकरण मे SOG के हत्थे चढी बडी मछली, साथ मे एक महिला अभियार्थी भी गिरफ्तार, 71 लाख रूपये किये जप्त।

सोमवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन दोनों खिलाड़ियों को सम्मानित किया। हाल ही में टोक्यो पैरालंपिक में देवेंद्र झाझरिया ने रजत पदक जीता था जबकि अवनी लेखरा ने इतिहास रचते हुए पहली बार दो मेडल जीते थे। अवनी ने इन खेलों में एक गोल्ड और एक कांस्य पदक अपने नाम किया।

इसके अलावा देवेंद्र ने 2004 में एथेंस पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने 2016 में भी रियो ओलिंपिक में दोबारा पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया। पदक जीतने के बाद देवेंद्र ने कहा कि राष्ट्रपति के हाथों यह सम्मान लेना काफी गर्व की बात है। पद्म भूषण सम्मान मिलना मेरे लिए गौरव का पल रहा है। मैं यह पुरस्कार अपने परिवार को मेरा समर्थन करने के लिए और साथी पैरा-एथलीटों को चुनौतियों के बावजूद प्रयास करने के लिए समर्पित करता हूं।