Rajasthan : गहलोत सरकार खोल रही अंग्रेजी मीडियम स्कूल लेकिन बंद किए जा रहे बालिका विद्यालय।

Rajasthan : गहलोत सरकार खोल रही अंग्रेजी मीडियम स्कूल लेकिन बंद किए जा

रहे बालिका विद्यालय।

महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल सरकार की फ्लैगशिप याेजना में शामिल हैं, लेकिन शिक्षा विभाग प्रदेश की बेटियाें के साथ भेदभाव कर रहा है। प्रदेश में इसी साल मंजूर नए 179 महात्मा गांधी विद्यालयाें के लिए विभाग बेटियाें के 81 सरकारी स्कूलाें काे बंद करने जा रहा है। 15 जिलाें में खुलने वाले महात्मा गांधी स्कूलाें के लिए सर्वाधिक बालिका स्कूल जयपुर जिले में बंद किए गए हैं।

राज्य सरकार की बजट घाेषणा के बाद शिक्षा विभाग ने 24 मार्च 2022 काे प्रदेश में नए 179 महात्मा गांधी स्कूल नए सत्र से शुरू करने की घाेषणा की। इनका संचालन पूर्व में चल रहे स्कूलाें की जगह किया जाएगा। इसके लिए काे-एज्युकेशन के 98 व बालिकाओं के 81 विद्यालय बंद किए जा रहे हैं। शिक्षा विभाग ने इन विद्यालयों के लिए सबसे ज्यादा आठवीं तक की पढ़ाई कराने वाले स्कूलाें काे बंद किया है। इसके बाद सीनियर यानि 12वीं तक की पढ़ाई कराने वाले स्कूल बंद हाे रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   Lalsoth : डिलीवरी के दौरान महिला की मौत के बाद परिजनों द्वारा किये गए हंगामे के बाद डिप्रेशन में आई डॉक्टर की आत्महत्या।

जिले की स्थिति : अंग्रेजी माध्यम के 4 स्कूल खुलेंगे, बालिकाओं के 3 बंद होंगे
शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 15 जिलाें में 179 महात्मा गांधी इंग्लिश स्कूल शुरू करने की घाेषणा की है। इनमें बीकानेर में 20, झालावाड़, झुंझुनूं, बांसवाड़ा, राजसमंद, बूंदी में 4-4, चूरू में 24, जाेधपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर में 2-2, जयपुर में 45, सीकर व कराैली में 14-14, पाली में 19, चिताैड़गढ़ में 17 स्कूल खुलेंगे।

नए सत्र से चूरू में 9, सीकर में 4 बालिका स्कूल किए जाएंगे बंद
इंग्लिश स्कूलाें के लिए विभाग बालिकाओं के इन स्कूलों को बंद करने की तैयारी में लगा है। बीकानेर में 05, बांसवाड़ा, बूंदी में 03-03, पाली और चूरू में 09-09, जयपुर में 19, कराैली में 07, झालावाड़, राजसमंद व प्रतापगढ़ में 02-02, सीकर में 4-4, झुंझुनूं में 03, चिताैड़गढ़ में 11 बालिका स्कूल बंद हाेंगे। जबकि जाेधपुर में एक भी बालिका स्कूल बंद नहीं हाेगा।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan: मुख्यमंत्री ने दी युवाओं को सौगात- कनिष्ठ सहायक के 3,552 पदों पर होगी भर्ती

अंग्रेजी माध्यम स्कूलाें में विद्यार्थियाें का लॉटरी से होगा प्रवेश
इन स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक अंग्रेजी माध्यम लागू कर दिया गया है। जिसके बाद इनमें इसी सत्र से प्रवेश होंगे। यह प्रवेश लॉटरी प्रक्रिया से तय होंगे। यानी जरूरी नहीं कि अभी जो बालिकाएं इन स्कूलाें में पढ़ रही हैं उन्हें अंगब्रेजी माध्यम स्कूलाें में प्रवेश मिल ही जाए। लॉटरी प्रक्रिया में कोई भी बालिका शामिल हो सकेगी। क्षेत्र की जो बालिकाएं अभी जो निजी स्कूलों में हैं वे भी आवेदन कर सकेंगी। ऐसे में जिन्हें प्रवेश मिलेगा वे यहीं अध्ययनरत रहेंगी जबकि जिन्हें नहीं मिलेगा उन्हें दूसरे स्कूल में जाना पड़ेगा।

प्रदेश में बंद हाेने वाले विद्यालयाें की स्थिति
विद्यालय स्तर – संख्या
प्राथमिक – 20
उच्च प्राथमिक – 75
माध्यमिक – 34
उच्च माध्यमिक – 50