SawaiMadhopur: विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में आमजन को मिल रहा योजनाओं का लाभ

विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में आमजन को मिल रहा योजनाओं का लाभ

सवाई माधोपुर, 20 दिसम्बर। सम्भागीय आयुक्त भरतपुर सांवरमल वर्मा ने बुधवार को पंचायत समिति सवाई माधोपुर की ग्राम पंचायत नींदडदा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जांच की।

सम्भागीय आयुक्त ने शिविर में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की स्टॉल्स पर जाकर संबंधित विभागीय अधिकारियों को सरकार की योजनाओं से वंचित रहे पात्र लाभार्थियों को लाभांवित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की जनहितकारी योजनाओं का लाभ पात्र वंचित व्यक्तियों तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान 26 जनवरी, 2024 तक चलाया जा रहा है। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाते हुए उन्हें लाभान्वित करना है।

उन्होंने कहा कि संकल्प यात्रा रथ के माध्यम से विभिन्न ग्राम पंचायतों में लोगों को केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है। शिविरों में जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग स्टॉल लगाकर संबंधित विभाग में चल रही योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी उपस्थित लोगों को दी जा रही है। साथ ही आमजन को योजनाओं का लाभ उठाने हेतु प्रेरित भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   SawaiMadhopur: अब 26 दिसम्बर से लगेंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर

इस दौरान “धरती कहे पुकार के” का नाट्यमंचन एवं स्वच्छता गीत का लोक कलाकारों द्वारा गायन किया गया। वहीं भारत को विश्व के विकसित राष्ट्रों में अग्रणी राष्ट्र के तौर पर शुमार करने में जिलेवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ‘विकसित भारत संकल्प’ की शपथ भी दिलाई गई।

गोद भराई और अन्नप्राशन संस्कार, ड्रोन से नैनो यूरिया का छिड़काव:- शिविर में महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना के पट्टे, उज्ज्वला गैस योजना के कनेक्शन, मृदा कार्ड, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड भी सौंपे गए। आईसीडीएस की ओर से गोद भराई, अन्नप्राशन की रस्म भी संपन्न करवाई गई। वहीं राज्य स्तर पर कबड्डी खिलाड़ियों, प्रतिभावान विद्यार्थियों और क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया। शिविर स्थल के पास ही स्थित एक खेत में ड्रोन से नैनो यूरिया का छिड़काव किया गया। ड्रोन ऑपरेटर ने बताया कि ड्रोन से 12 मिनट में 5 बीघा भूमि पर फसल में नैनो यूरिया और कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं। इससे समय भी बचता है और जमीन की उर्वरक क्षमता बढ़ती है।

यह भी पढ़ें :   पुलिस प्रशासन द्वारा निकाला फ्लैग मार्च बाटोदा

इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, विकास अधिकारी समय सिंह मीना, सरपंच रचना मीना सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।

कल यहां लगेंगे शिविर:- मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने बताया कि 21 दिसम्बर को पंचायत समिति मलारना डूंगर की ग्राम पंचायत डिडवाड़ा दोपहर पूर्व एवं अनियाला में दोपहर बाद, खण्डार की अल्लापुर में दोपहर पूर्व एवं बहरावण्ड़ा खुर्द में दोपहर बाद, चौथ का बरवाड़ा की सारसोप में दोपहर पूर्व एवं महापुरा में दोपहर बाद, बौंली की बागरोली में दोपहर पूर्व एवं नीमोद राठोद में दोपहर बाद विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों का आयोजन किया जाएगा।