SawaiMadhopur: एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

सवाई माधोपुर, । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर एवं प्रयत्न संस्था के संयुक्त तत्वाधान में गुरूवार को जिला परिषद सभागार में में बच्चों के अधिकारों, बालश्रम रोकथाम एवं संरक्षण के संबंध में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ।

कार्यशाला का शुभारंभ महेन्द्र कुमार ढाबी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया तथा उपस्थित एन.जी.ओ. प्रतिनिधि, पैरालीगल वॉलेन्टियर्स, पैनल अधिवक्तागण एवं बालश्रम रोकथाम व बच्चों के अधिकारों के संरक्षण हेतु कार्यरत संस्थानों के प्रतिनिधियों को बताया कि बाल श्रम हमारे समाज के लिए बहुत ही गंभीर विषय हैं। हमें इस विषय पर बात करने के साथ-साथ अपनी नैतिक जिम्मेदारियॉ भी समझनी होगी। बाल श्रम को जड से खत्म करना हमारे समाज के लिए एक चुनौती बन चुका है क्योंकि बच्चों के माता-पिता ही बच्चों से कार्य करवाने में लगे हुए है। बाल मजदूरी करने वाले बच्चे अक्सर कुपोषण का शिकार हो जाते है। बालश्रम को खत्म करने के लिए सबसे पहले हमें अपनी सोच को बदलना होगा। बालश्रम का अंत करने के लिए सबसे पहले अपने घरो या दफ्तरो में किसी भी बच्चे को काम पर नही रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें :   SawaiMadhopur: राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 24 दिसम्बर को

साथ ही प्रयत्न संस्था के ए.पी.ओ ठाकुरदास कुशवाहा ने संस्था परियोजना एवं गतिविधियों के उद्देश्य की जानकारी दी। डॉक्टर जितेन्द्र जैन ने मादक पदार्थो के सेवन से मानव जीवन पर पडने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दी एवं नशा मुक्ति केन्द्र के बारे में अवगत कराया।

एडवोकेसी ऑफिसर प्रयत्न संस्था राकेश तिवारी ने बच्चों के संरक्षण के मुद्दो पर बने कानून व्यवस्था की जानकारी करते हुए बताया कि हम सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है जिससे बच्चों को संरक्षण प्राप्त हो सकें।

यह भी पढ़ें :   वरिष्ठ नागरिक संस्थान राजस्थान की ऑनलाइन मीटिंग आयोजित

इस अवसर पर सैयद अंसार अली मानव तस्करी विरोधी यूनिट सवाई माधोपुर, कैलाश चंद सोनी अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सवाई माधोपुर, एडवोकेट हरिप्रसाद योगी सहित शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, श्रम विभाग, एनजीओ आदि के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।