मेरा गांव, मेरी जिम्मेदारी पंफलेट का विमोचन

मेरा गांव, मेरी जिम्मेदारी पंफलेट का विमोचन
मेरे गांव को सुरक्षित रखना मेरी जिम्मेदारी की भावना प्रत्येक नागरिक में पैदा हो
सवाई मधोपुर, 2 जून। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुसार सवाई माधोपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन को ‘‘मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी’’ का अहसास करवाने के लिए सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से तैयार किए गए पम्पलेटस् का विमोचन बुधवार जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने किया।
जिला कलक्टर राजेन्द्र किशन ने पम्पलेटस् का विमोचन कर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुसार ‘‘मेरा आंगन-मेरा गांव, रहे स्वस्थ इसकी छांव‘‘ की भावना ग्रामीण क्षेत्रों में जगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का सर्वाधिक खतरा ग्रामीण क्षेत्रों पर मंडराया है। ऐसे में ग्रामीणों को संकल्प लेकर अपने गांव के प्रति जिम्मेदारी को आत्मसात करना होगा।
कोरोना महामारी के गांवों में लगातार बढ़ रहे खतरे के मद्देनजर ग्रामीण जनों को कोरोना के खतरों तथा इससे बचाव व एहतियात रखने संबंधी जानकारियों देने के मकसद से राज्य सरकार ने मेरा गांव मेरी जिम्मेदारी अभियान शुरू किया है। इसके तहत सभी जनप्रतिनिधियों, वार्ड पंच, सरपंच, उप सभापति, सभापति, विधायक और संसद सदस्यों से ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना महामारी के खतरों के प्रति जागरूकता जगाने की अपील की गई है। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने ग्रामीणों को मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी अभियान के प्रति अपना दायित्व समझाने के लिए जागरूकता पैम्फलेट प्रकाशित करवाए है। इन पम्पलेटस् का विमोचन बुधवार को कलेक्टर कक्ष में कलेक्टर राजेन्द्र किशन, एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी, पीआरओ सहित अन्य अधिकारियों ने किया।
इन पेम्पलेटस् में कोरोना की विषम परिस्थितियों में जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों से अपने क्षेत्र में लक्ष्मण रेखा खींच कर सूरक्षा चक्र बनाने के साथ ही गांव गांव, मोहल्ला-मोहल्ला निगरानी समितियां बनाकर घर-घर सर्वे करने, सारे आयोजन व मेल मिलाप बंद रखने, मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना आरोपित करने की अपील की गई। इसके साथ ही पेम्पलेटस् में जानकारी दी गई है कि हल्की खांसी, जुकाम या बुखार होने पर संबंधित व्यक्ति को आईसोलेट किया जाए तथा समय रहते चिकित्सक को दिखाएं। पम्पलेटस में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की और से शहरवासियों से गांवों से आए मरीज की आगे बढ़कर मदद करने तथा जाति धर्म विचारधारा से उपर उठकर मानव मात्र के लिए आगे आने तथा मानवता का धर्म निभाने की अपील की गई है। पैम्फलेट का वितरण ग्राम विकास अधिकारियों के माध्यम से प्रत्येक राजस्व ग्राम स्तर पर किया जाकर मेरा गांव मेरी जिम्मेदारी अभियान को सफल बनाने के निर्देश भी दिए गए है।