Sawai Madhopur : रणथम्भोर के लापता बाघों की एनटीसी व हाई कोर्ट की कमेटी करेगी जाँच

Sawai Madhopur : रणथम्भोर के लापता बाघों की एनटीसी व हाई कोर्ट की कमेटी

करेगी जाँच

रणथंभौर से लापता बाघों की जाँच अब एनटीसी व हाई कोर्ट की कमेटियां करेंगी ।एनटीसीए ने रणथम्भौर से लापता हुवे बाघों की जांच के लिए एक दो सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी लापता बाघों को लेकर रणथंभौर का दौरा करेगी और जांच के बाद अपनी जांच रिपोर्ट सरकार को पेश करेगी। एनटीसीए की कमेटी में शिवपाल सिंह, डीआईजी एनटीसीए तथा एच.वी.गिरिश संयुक्त निदेशक डब्ल्यूसीसीबी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   तहसील एवं पंचायत स्तर के अधिकारी करेंगे उर्वरक की आवक एवं बिक्री की निगरानी 

Sawai Madhopur : रणथम्भोर के लापता बाघों की एनटीसी व हाई कोर्ट की कमेटी करेगी जाँच

वही गत पन्द्रह सालों में रणथम्भौर से गायब हुए बाघों को लेकर हाईकोर्ट ने स्व संज्ञान लेते हुए दो अधिवक्ताओं को न्याय मित्र बनाया है, जो रणथंभौर का दौरा कर वनाधिकारियों से सवाल-जवाब कर अपनी रिपोर्ट बनाकर न्यायालय को पेश करेंगे।बाघों की अठखेलियों को लेकर विश्व प्रसिद्ध रणथंभौर नेशनल पार्क से बाघ-बाघिन लापता होने के मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने एनटीसीए की दो सदस्यीय कमेटीयो का गठन किया है। यह कमेटीया बाघों के लापता होने के कारणों की जांच कर अपनी रिपोर्ट सरकार को भेजेगी।

रणथंभौर से बाघ टी-95, टी-97, टी-64 सहित बाघिन टी-73 व उसके दो शावक करीब दो साल से अधिक समय से लापता हैं। बाघों के गायब होने की खबरे प्रकाशित होने के बाद विधानसभा में भी इसका मुद्दा उठ चुका है । इसके बाद हरकत में आई राज्य सरकार ने एनटीसीए की दो सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। वही इसके लिए हाईकोई ने दो अधिवक्ता अभिषेक शर्मा व सुदेश कसाना को न्याय मित्र बनाया है, जो बाघों के गायब होने को लेकर वन विभाग से सवाल-जवाब कर दो सप्ताह में अपनी रिपोर्ट न्यायालय को पेश करेंगे।