कृषि आंदोलन के बीच हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान- पंजाब से ज्यादा किए गन्ने के दाम, मंत्री बोले- किसानों की केवल जायज मांग मानेंगे

कृषि आंदोलन के बीच हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान- पंजाब से ज्यादा किए गन्ने के दाम, मंत्री बोले- किसानों की केवल जायज मांग मानेंगे

कृषि कानूनों को लेकर राजधानी में किसानों का आंदोलन चल रहा है. इस आंदोलन का सबसे ज्यादा असर हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है. ऐसे में हरियाणा की खट्टर सरकार ने किसानों को खुश करने के लिए बड़ा ऐलान किया है. हरियाणा में सरकार ने गन्ने के दाम पड़ोसी राज्य पंजाब से ज्यादा कर दिए हैं.

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा, गन्ने का रेट 362 रुपए प्रति क्विंटल करने का फैसला किया गया है. उन्होंने कहा, हरियाणा में अब गन्ने के दाम देश में सबसे ज्यादा हो गए हैं. उन्होंने कहा, जैसे किसान नेताओं ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को दाम 360 प्रति क्विंटल करने पर लड्डू खिलाए थे, वैसे ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को भी लड्डू खिलाने चाहिए.

यह भी पढ़ें :   हरियाणा के 163 कानूनों से हटेगा 'पंजाब' शब्द, गठन के 55 साल बाद होगा बड़ा संशोधन

कृषि कानूनों के विरोध में हरियाणा में भी प्रदर्शन और महापंचायतें हो रही हैं. हाल ही में करनाल में मुख्यमंत्री खट्टर के कार्यक्रम के विरोध में किसानों ने हाईवे जाम कर दिया था. इसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था. प्रदर्शन के बाद करनाल एसडीएम का एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें वे किसानों के सिर फोड़ने का आदेश दे रहे थे. अब किसान संगठन करनाल के एसडीएम पर कार्रवाई की मांग को लेकर धरने पर बैठे हैं.

यह भी पढ़ें :   क्या अब हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री के पद से हटाया जाएगा?

उधर, हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, किसान करनाल में आंदोलन कर रहे हैं, यह उनका प्रजातांत्रिक अधिकार है. अधिकारी किसानों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं लेकिन उनकी सिर्फ जायज मांगे ही मानी जाएंगी. हम निष्पक्षता के साथ जांच कराने के लिए तैयार हैं. लेकिन हम सिर्फ एसडीएम को लेकर जांच नहीं कराएंगे. हम सारे करनाल मामले की जांच कराएंगे. जो भी दोषी पाया जाएगा, उस पर कार्रवाई होगी.