पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत देश में पर्यटन के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 5399.15 करोड़ रुपये की लागत वाली 76 परियोजनाओं को मंजूरी दी: श्री जी. किशन रेड्डी

पर्यटन मंत्रालय ने अपनी स्वदेश दर्शन योजना (एसडीएस) के तहत देश में पर्यटन के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 5399.15 करोड़ रुपये की लागत वाली 76 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इन स्वीकृत परियोजनाओं में जनजातीय और ग्रामीण क्षेत्र पर्यटन परियोजनाएं शामिल हैं।

पर्यटन मंत्रालय ने अब अपनी स्वदेश दर्शन योजना को स्वदेश दर्शन 2.0 (एसडी 2.0) का नया स्वरूप दिया है ताकि देश में पर्यटक और पर्यटन स्थल केंद्रित दृष्टिकोण के साथ पर्यटन स्थलों का स्थायी और जिम्मेदारीपूर्ण विकास किया जा सके। स्वदेश दर्शन 2.0 योजना के लिए दिशा-निर्देश महाराष्ट्र और तमिलनाडु सहित सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को जारी किए गए हैं, हालांकि स्वदेश दर्शन 2.0 योजना के तहत विकास के लिए अभी किसी भी पर्यटन स्थल की पहचान नहीं की गई है। पर्यटन मंत्रालय पहले ही स्वदेश दर्शन योजना के तहत महाराष्ट्र में 2 और तमिलनाडु में 1 परियोजना को मंजूरी दे चुका है।

यह भी पढ़ें :   राज्यपाल से जेईई एडवांस्ड परीक्षा में अव्वल रहे मृदुल अग्रवाल ने मुलाकात की

राज्य सरकारों/संघ राज्य क्षेत्र प्रशासनों द्वारा दी गई सूचना के अनुसार कुल 76 स्वीकृत परियोजनाओं में से 50 परियोजनाएं अब तक भौतिक रूप से पूर्ण हो चुकी हैं। पर्यटन मंत्रालय प्रत्येक सर्किट में पर्यटन के लिए जाने वाले पर्यटकों की कुल संख्या के संबंध में आंकड़े एकत्र नहीं कर रहा है।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने दांडी मार्च की 92वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज अहमदाबाद के कोचरब आश्रम से दांडी साईकल यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया

पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

***

एमजी/एएम/एसएम/एचबी