आबू पर्वत की चट्टानों में 70 प्रतिशत लोहा, खुदाई मुश्किल से,फिर भी जल्द बिछाई जायेगी सीवर लाइन – स्वायत्त शासन मंत्री

आबू पर्वत की चट्टानों में 70 प्रतिशत लोहा, खुदाई मुश्किल से,फिर भी जल्द बिछाई जायेगी सीवर लाइन
– स्वायत्त शासन मंत्री
जयपुर, 17 मार्च। स्वायत्त शासन मंत्री श्री शांती कुमार धारीवाल ने बुधवार को विधानसभा में बताया कि आबू पर्वत नगरपालिका क्षेत्र में नियमित सफाई व्यवस्था है। वहां पर दिन ही नहीं बल्कि रात्रिकालीन सफाई भी हो रही है। उन्होंने आश्वस्त किया कि यहां की चट्टानों में 70 प्रतिशत लोहा होने के कारण खुदाई करना मुश्किल है, फिर भी सीवर लाईन जल्द बिछाने के प्रयास किये जायेंगे।
श्री धारीवाल प्रश्नकाल में विधायक श्री समाराम गरासिया के पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि आबू पर्वत नगरपालिका में 2 किलोमीटर चौड़ाई की सड़क निर्माण और 4 किलोमीटर में सीवर लाइन डालना का कार्य बाकी रह गया है। यहां पर 4 मिनी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के सिविल कार्य भी पूरे हो चुके है।
उन्होंने बताया कि आबू पर्वत इको सेंसेटिव जोन घोषित है और यहां पर चट्टानें भी बहुत है। उन्होंने कहा कि सीवर लाइन 11 फीट नीचे जाकर चलती है और 11 फीट नीचेे चट्टानों में 70 प्रतिशत लोहा होने के कारण बड़ी मुश्किल से खुदाई होती है, फिर भी सीवर लाइन के कार्य को जल्द पूरा करा दिया जायेगा।
श्री धारीवाल ने बताया कि कार्य व्यवस्था के चलते दो बार ठेकेदार पर जुर्माना लगाया जा चुका है। एक बार 44 लाख 67 हजार रुपये और दूसरी बार 3 लाख 47 हजार रुपये का जुर्माना हो चुका है। उन्होंने बताया कि चाहे डामरीकरण हो या सीमेंटीकरण हो, पेनल्टी के प्रावधान है। इनमें गड़बड़ी पाई जाने पर जुर्माना लगाया जायेगा। सड़क क्षतिग्रस्त मामले में किसी भी अधिकारी की गलती सामने आती है तो उसकी जांच करा ली जायेगी।
इससे पहले विधायक श्री गरासिया के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में उन्होंने बताया कि सीवरेज का कार्य भूमिगत होने के कारण सड़क को काटा जाना योजना का एक हिस्सा होता है।
योजनाबद्ध तरीके से सड़कों को काटकर सीवर लाईन डालने, मैनहोल बनाने व घरों के जलमल निस्तारण के लिए आई.सी. चैंबरों का निर्माण किया जाता है। इसके बाद समयबद्ध तरीके से सड़कों की मरम्मत का कार्य किया जाता है। कोई नुकसान नहीं हुआ है, कोई अधिकारी, कर्मचारी जिम्मेदार नहीं है।
स्वायत्त शासन मंत्री ने बताया कि अभी तक कुल 30.24 कि.मी. सड़कें काटी गई है, जिसमें से 28.19 कि.मी. सड़कों की मरम्मत, पुनःनिर्माण किया जा चुका है। सिर्फ 2 कि.मी. लंबाई में सीमेंट एवं डामर की सड़कों का काम प्रगति पर है। कार्य की देखरेख नियमित रूप से माउंट आबू में पदस्थापित आरयूआईडीपी व सहयोगी स्टॉफ द्वारा की जाती है।
उन्होंने बताया कि नगर पालिका आबू पर्वत द्वारा नगर को स्वच्छ रखने के लिये नियमित रूप से सफाई करवायी जा रही है। रात्रिकालीन भी सफाई करवायी जा रही है। शिकायत प्राप्त होने पर जांच कराई जा सकती है।