मॉडल पंचायत सिटीजन चार्टर से साकार होगा  ग्राम स्वराज का सपना – मुख्यमंत्री

मॉडल पंचायत सिटीजन चार्टर से साकार होगा  ग्राम स्वराज का सपना – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि ग्राम स्वराज के माध्यम से गांवों का सर्वांगीण विकास राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना था। उन्होंने आशा व्यक्त की कि केन्द्रीय पंचायती राज मंत्रालय की ओर से पंचायतों के लिए जारी आदर्श नागरिक पत्र इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।
मुख्यमंत्री शुक्रवार को केन्द्रीय पंचायती राज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश की पंचायतों के लिए जारी आदर्श नागरिक पत्र कार्यक्रम में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने भारत सरकार के मॉडल पंचायत सिटीजन चार्टर जारी करने के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि इससे जनहित से जुड़े कामों को गति मिलने के साथ ही सरकार की जवाबदेही सुनिश्चित होगी और गांवों के चहुुंमुखी विकास का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा।
श्री गहलोत ने कहा कि देश में पंचायती राज का शुभारम्भ प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने राजस्थान के नागौर जिले से किया था। पूर्व प्रधानमत्रीं स्व. राजीव गांधी ने भी 73वें संविधान संशोधन के माध्यम से पंचायती राज व्यवस्था का और सुदृढ़ीकरण किया। राजस्थान ने पंचायती राज संस्थाओं को निरन्तर सशक्त किये जाने की पहल की है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के पिछले कार्यकाल में इस दिशा में प्रभावी कदम उठाते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग का सिटीजन चार्टर जारी कर ग्रामीण नागरिकों के प्रति सरकार की जवाबदेही का अद्वितीय उदाहरण प्रस्तुत किया गया था।

यह भी पढ़ें :   नियमो में सरलीकरण कर राजस्व से जुड़े लंबित प्रकरणों का राज्य सरकार कर रही है जल्द निस्तारण- राजस्व मंत्री राजस्व मंत्री ने सकट हाउस में की आमजन से मुलाकात, घोड़ास पंचायत में आयोजित प्रशासन गांवों के संग शिविर का किया अवलोकन आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान करना अभियान का मुख्य उद्देश्य- जिला कलक्टर
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार ग्रामीण विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और लगातार पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने  कहा कि भारत सरकार ने पंचायतों के लिए जो मॉडल पंचायत सिटीजन चार्टर जारी किया है, वह नागरिकों के लिए उपयोगी होगा। राजस्थान सरकार जनता के हित में इसे निर्धारित समयावधि में जारी करने की कार्यवाही करेगी।