दरा घाटी में पुल से रेल पटरियों के पास गिरा ट्रोला, चालक गिरफ्तार, बड़ा हादसा टला, आरपीएफ ने शुरू की जांच

दरा घाटी में पुल से रेल पटरियों के पास गिरा ट्रोला, चालक गिरफ्तार, बड़ा हादसा टला, आरपीएफ ने शुरू की जांच
 कोटा-रामगंजमंडी के बीच दरा घाटी में बुधवार को पुल (रोड ओवर ब्रिज) से एक ट्रोला रेल पटरियों के पास गिर गया। इस घटना में चालक बाल-बाल बच गया। इस हादसे के बाद रेल यातायात प्रभावित हुआ है। सूचना पर मौके पर पहुंची आरपीएफ ने ट्रोला चालक को गिरफ्तार कर लिया है। गनीमत रही की बड़ी घटना टल गई।
अधिकारियों ने बताया कि मोडक स्थित निजी कंपनी से सीमेंट भरा एक ट्रोला कोटा की ओर आ रहा था। सुबह करीब 4 बजे अनियंत्रित होकर यह ट्रोला दरा घाटी की एक पुलिया से अचानक नीचे रेल पटरियों के पास गिर गया। दरा स्टेशन से करीब ढाई-तीन किलोमीटर दूर इस पुलिया से ट्रक 20-25 फीट नीचे गिरा है।
घटना की सूचना दिल्ली-इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस के चालक ने वाकी टाकी पर दरा स्टेशन मास्टर को दी। सूचना मिलते ही स्टेशन मास्टर ने रेल यातायात रोक कर मामले की जानकारी तुरंत कोटा कंट्रोल रूम और अधिकारियों को दी।
सूचना के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने देखा कि ट्रोला अप लाइन से करीब ढाई-तीन मीटर दूर गिरा है। पटरियों को कोई नुकसान नहीं होता देख अधिकारियों ने मौके से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेनों को निकालने की इजाजत दी। दोपहर 12 बजे तक भी ट्रोले को खाली कराने का काम शुरू नहीं हो सका था। खाली होने के दौरान भी ट्रोला के पटरी पर पलटने की आशंका है। ट्रोला पलटने से सीमेंट एक तरफ जमा हो गया है। सीमेंट हटते ही खाली ट्रोला पटरी पर पलट करता है।
बड़ा हादसा टला
इस घटना में बड़ा हादसा टल गया। गनीमत रही कि ट्रोला पटरी पर नहीं गिरा। ट्रोला किसी दौड़ती ट्रेन के ऊपर भी गिर सकता था। हादसे के कुछ देर बाद यहां से इंटरसिटी निकली थी। कुछ देर बाद यह घटना होती तो ट्रोला इंटरसिटी ट्रेन के ऊपर भी गिर सकता था। ऐसे में यह हादसा और बड़ा हो सकता था। उल्लेखनीय है कि यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जब पश्चिम-मध्य रेलवे महाप्रबंधक शैलेंद्र कुमार सिंह कोटा रेल मंडल के दौरे पर हैं।