प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने इज़राइल के प्रधानमंत्री महामहिम नफ़्ताली बेनेट से फोन पर बात की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज इज़राइल के प्रधानमंत्री महामहिम नफ़्ताली बेनेट से फोन पर बात की।

प्रधानमंत्री ने महामहिम बेनेट द्वारा कुछ समय पहले इज़राइल के प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने पर एक बार फिर से बधाई दी।

दोनों नेताओं ने हाल के वर्षों में दोनों देशों के आपसी संबंधों में हुई उल्‍लेखनीय प्रगति पर संतोष प्रकट किया। प्रधानमंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि भारत इज़राइल के साथ कृषि, जल, रक्षा और सुरक्षा तथा साइबर-सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में मज़बूत सहयोग को बहुत ज्‍यादा अहमियत देता है।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट- 447वां दिन

दोनों नेताओं ने विशेषकर उच्‍च प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्रों में सहयोग को और ज्‍यादा व्‍यापक बनाने की संभावना पर सहमति प्रकट की। उन्‍होंने इस दिशा में उठाए जा सकने वाले ठोस कदमों के बारे में चर्चा की और निर्णय लिया कि दोनों विदेश मंत्री भारत-इज़राइल रणनीतिक भागीदारी को और अधिक बढ़ाने की योजना तैयार करने पर काम करेंगे।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने अरुणाचल प्रदेश के सुदूर इलाके किमिन में पूर्वोत्तर आदिवासियों के लिए एक नए जैव प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन किया

भारत और इज़राइल के बीच कूटनीतिक संबंधों की अगले वर्ष 30वीं वर्षगांठ होने के बारे में याद करते हुए प्रधानमंत्री ने महामहिम बेनेट को भारत आने का निमंत्रण दिया।

प्रधानमंत्री ने महामहिम बेनेट और इज़राइल की जनता को यहूदियों के आगामी त्‍योहार रोश हशाना के अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं दीं।

***

एमजी/एएम/आरके/एसएस