श्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने उत्तराखंड में दून ड्रोन मेले का शुभारंभ किया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री, जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ. वी के सिंह ने देहरादून, उत्तराखंड में दून ड्रोन मेला 2021 का शुभारंभ किया। श्री सिंधिया ने पैराग्लाइडिंग के प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया और दून ड्रोन मेले में प्रोटोटाइप का प्रदर्शन करने वाली कंपनियों के साथ बातचीत भी की।

इस अवसर पर, श्री सिंधिया ने कहा, “हम ड्रोन के इस्तेमाल से मिलने वाले अपार अवसरों को पहचानते हैं। भारत सरकार एक उदार ड्रोन नीति और उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना की शुरुआत के साथ इसे सक्षम करने की दिशा में काम कर रही है। हम उत्तराखंड सरकार से देहरादून को एयरोस्पोर्ट्स और भारत के ड्रोन हब के रूप में विकसित करने की दिशा में काम करने का अनुरोध करते हैं।”

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए द गुजरात स्टेट को-ऑपरेटिव एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट बैंक लि. (खेती बैंक) की अहमदाबाद में आयोजित 70वीं AGM को संबोधित किया

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री अंबर दुबे और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। इसके अलावा, कार्यक्रम में उपस्थित अन्य लोगों में स्थानीय पुलिस बल, राज्य आपदा मोचन बल, भारतीय वन्यजीव संस्थान, यूपीईएस – पेट्रोलियम और ऊर्जा अध्ययन विश्वविद्यालय, आईएमएस यूनिसन यूनिवर्सिटी, सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी, आईटीडीए देहरादून के छात्र और कर्मी तथा भारतीय ड्रोन उद्योग के विभिन्न गणमान्य व्यक्ति शामिल थे।

इस दौरान ड्रोन और एयरोस्पोर्ट्स प्रदर्शन किए गए। इनमें सीमा सुरक्षा बल द्वारा पैराग्लाइडिंग प्रदर्शन, हर्ष सचान द्वारा पैरामोटर प्रदर्शन और आईओटेकवर्ल्ड एविएशन और दक्ष द्वारा एक कृषि छिड़काव संबंधी ड्रोन प्रदर्शन शामिल थे। इसके अलावा, इस कार्यक्रम में ड्रोन एप्लिकेशन एंड रिसर्च सेंटर (डीएआरसी) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) द्वारा स्वदेशी रूप से 3 डी-प्रिंटेट ड्रोन के साथ एक आपातकालीन खोज और प्रतिक्रिया ड्रोन प्रदर्शन भी शामिल था। इसके बाद स्वामित्व योजना के तहत आरव अनमैन्ड सिस्टम्स (एयूएस) द्वारा एक संक्षिप्त सर्वेक्षण ड्रोन प्रदर्शन के साथ-साथ स्कवाड्रन लीडर वर्षा कुकरेती (सेवानिवृत्त) द्वारा एक प्रशिक्षण ड्रोन प्रदर्शन किया गया।

यह भी पढ़ें :   इस्पात उद्योग के फुट प्रिंट को कम करने के लिए कार्बन कैप्चर और स्टोरेज तथा कार्बन कैप्चर और उपयोगिता तकनीकी का उपयोग करे : श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री

 

***

एमजी/एएम/पीके/सीएस