श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में एक अखिल भारतीय नृत्य प्रतियोगिता ‘वंदे भारतम् -नृत्य उत्सव’ का शुभारंभ किया

मुख्य बातें

संस्कृति मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में एक अखिल भारतीय नृत्य प्रतियोगिता ‘वंदे भारतम्-नृत्य उत्सव’ आयोजित करेगा। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य उन नर्तकों का चयन करना है, जो 2022 के गणतंत्र दिवस परेड में सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान नृत्य प्रस्तुत करेंगे। नृत्य का अंतिम प्रदर्शन 26 जनवरी, 2022 को राजपथ पर इंडिया गेट पर होगा। संस्कृति राज्यमंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने आज नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता के दौरान इसकी घोषणा की। इस अवसर पर श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने आजादी का अमृत महोत्सव ऐप का भी शुभारंभ किया।

Hon’ble Union MoS for Culture Smt. @M_Lekhi launched the Vande Bharatam- Nritya Utsav, a dance competition organized by @MinOfCultureGoI on behalf of @DefenceMinIndia under the aegis of Republic Day Celebrations 2022. Entries open from 17th November 2021. #AmritMahotsav pic.twitter.com/zuxJbCW7qy

Hon’ble Union MoS for Culture Smt. @M_Lekhi launched the Azadi Ka #AmritMahotsav Mobile Application where entries for participation in Rangoli, Lori & Deshbhakti Geet writing competition can be submitted. @PMOIndia @kishanreddybjp @arjunrammeghwal @secycultureGOI @PIB_India pic.twitter.com/0SopsMLpAl

यह भी पढ़ें :   पश्चिम वायु कमान मुख्यालय में कमांडरों का सम्मेलन

श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने मीडिया को बताया कि वंदे भारतम् सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता 17 नवंबर 2021 से जिला स्तर पर शुरू होगी। यह प्रतियोगिता जिला, राज्य, जोन और अंतर-जोन / राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जायेगी तथा राष्ट्रीय स्तर पर अंतिम प्रतियोगिता 19 दिसंबर 2021 को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित की जायेगी। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागी नृत्य की चार श्रेणियों – शास्त्रीय, लोक, जनजातीय और फ्यूजन/कंटेम्पररी – में अपनी प्रस्तुति दे सकते हैं। अंत में, 480 नर्तकों को राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं के रूप में चुना जाएगा। ये 480 नर्तक गणतंत्र दिवस परेड में सांस्कृतिक प्रदर्शन के दौरान नृत्य प्रस्तुत करेंगे।

केन्द्रीय संस्कृति राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जनभागीदारी की भावना के तहत आजादी का अमृत महोत्सव की परिकल्पना की है। देश भर के लोगों को शामिल करते हुए इन समारोहों एवं कार्यक्रमों को जमीनी स्तर तक ले जाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि इसके साथ – साथ युवाओं को हमारी विरासत एवं संस्कृति से जोड़ना आजादी का अमृत महोत्सव का एक अनिवार्य घटक है।

यह भी पढ़ें :   पशुधन भवन में शासन सचिव ने किया ध्वजारोहण

श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के योगदानों को सामने लाने की जरूरत पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमें पूरे देश को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ कीभावना के साथ आगे ले जाना है।

श्रीमती लेखी ने यह भी बताया कि संस्कृति मंत्रालय ने विशेष रूप से इस आयोजन के लिए एक वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है, जोकि इसके सभी पहलुओं को कवर करेगा और लोगों को इस प्रतियोगिता के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। उन्होंने कहा, “जिला स्तर की भागीदारी इस वेबसाइट और / या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से स्वीकार की जाएगी। वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन की यह व्यवस्था इस प्रतियोगिता से संबंधित दिशा-निर्देशों एवं अन्य उपयोगी जानकारियों को प्रदर्शित करेगी।”

इस प्रतियोगिता के बारे में विस्तृत विवरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

*******

एमजी / एएम / आर/वाईबी