3 दिन में 8 डोज वेस्ट हो गए,1650; में से 182 हैल्थ वर्कर्स को लगाया कोरोना टीका-गंगापुर सिटी

3 दिन में 8 डोज वेस्ट हो गए,1650; में से 182 हैल्थ वर्कर्स को लगाया कोरोना टीका-गंगापुर सिटी

कोविड -19 वैक्सीनेशन के अब तक 3 दिन में गंगापुर सिटी उपखंड में 8 डोज वैक्सीन डोज खराब हो चुके है। 16 जनवरी से शुरु हुए टीकाकरण में अब तक 3 वैक्सीनेशन दिन हुए है। जिसमें 1650 लाभार्थियों का लक्ष्य था, लेकिन182 लोगों का ही टीकाकरण हो सका।16 जनवरी को लॉचिंग के दिन एक,17 जनवरी को एक और 18 जनवरी को 6 डोज डैमेज हुए है। डोज डैमेज होने का सबसे बड़ा कारण चिकित्सा कार्मिकों व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा रजिस्ट्रेशन के बाद भी वैक्सीनेशन के लिए नहीं पहुचना सामने आया है। वही दूसरा बड़ा कारण कोविन एप है। जहां रजिस्ट्रेशन के बाद ऑनलाइन लाभर्थियों के पास टीका लगाने का मैसेंज नहीं पहुंच रहा है। वही ब्लाक सीएमएचओ एवं नोडल अधिकारी डॉ. बत्ती लाल मीना ने बताया कि वैसीनेशन की एक बाउल 5 एमएल की होती है। जिसमें 10 लोगों को वैक्सिंग दी जाती है। और वैक्सीन बाउल खुलने के बाद 4 घंटे तक ही सही रह सकती है। इसलिए वैक्सीन को जब 10 लोगों के ग्रुप पर खोला जाता है। लेकिन अभी शुरुआती दौर में चिकित्सा कर्मी वैक्सीनेशन के लिए पूरी संख्या में नहीं आ रहे है। जिसकी वजह से इनके 10 के ग्रुप नहीं बन पा रहे है। मंगलवार को 131 चिकित्साकर्मियों एवं आंगनबाड़ी और आयुवेर्दिक चिकित्सक कर्मियों को वैक्सीन लगाना था लेकिन 44 को ही टीका लगाया गया।
वैक्सीनेशन के बाद भी यह रखे सावधानियां
ब्लाक सीएमएचओं एवं नोडल अधिकारी डॉ. बत्ती लाल मीना ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद भी व्यक्ति को नियमित रूप से मास्क लगाना है। भीड़भाड़ वाली जगह में जाने पर दो गज की दूरी,बार-बार हाथ धोना जैसी सावधानियां रखनी है।
अब 22 से होगा टीकाकरण :
ब्लाक सीएमएचओ एवं नोडल अधिकारी बत्ती लाल मीना ने बताया कि 22,23,25,27,29,30 व 31 जनवरी को सामान्य चिकित्सालय गंगापुर सिटी में आयोजित किए जाएगें। रविवार और अवकाश के दिन वैक्सीनेशन नहीं लगाया जाएगा। इसके बाद भी यदि कोई हेल्थ वर्कर रह जाता है तो गाइडलाइन मिलने के बाद टीका लगाए जाएगें।
जनवरी में मात्र एक पॉजिटिव
कोरोना वायरस का जोर गंगापुर सिटी उपखंड में थम सा गया है। जनवरी माह में मात्र एक जना ही पॉजिटिव आया है। सामान्य चिकित्सालय के ब्लड बैक प्रभारी डॉ1 बिजेन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि गत दिनों जयपुर से गंगापुर सिटी रिश्तेदार के यहां मिलने आने पर उसे बुखार आ जाने के बाद उसने सामान्य चिकित्सालय में कोरोना वायरस की जांच कराने के बाद उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि बुधवार को125 आई कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट नगेटिवआई है।