कल से बदल जाएगा UP में RTO का कामकाज, 13 सेवाएं हो जाएंगी बंद

कल से बदल जाएगा UP में RTO का कामकाज, 13 सेवाएं हो जाएंगी बंद

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर सख्ती दिखानी शुरू कर दी है. कल यानी 1 फरवरी से वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होने से गाजियाबाद आरटीओ सहित प्रदेश के लगभग सभी परिवहन कार्यलयों में गाड़ियों से जुड़े 13 काम बंद हो जाएंगे. परिवहन विभाग ने 1 फरवरी से इस नियम को लागू कर दिया है. खासकर अब व्यावसायिक वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य हो गया है. पिछले दिनों ही यूपी सरकार ने एक आदेश जारी कर कहा था कि अगर 15 अप्रैल तक वाहनों पर एचएसआरपी नहीं लगी तो 16 अप्रैल से 5000 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा.

यह भी पढ़ें :   BJP सांसद से मांगी गई ₹5 करोड़ की फिरौती, नहीं देने पर बम से उड़ाने की धमकी

दरअसल, 1 फरवरी से गाजियाबाद और नोएडा सहित प्रदेश के सभी आरटीओ में बिना HSRP के वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की सेकेंड कॉपी, वाहन का रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर, पता परिवर्तन, रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण, अनापत्ति प्रमाण पत्र, हाइपोथैकेशन कैंसिलेशन, हाइपोथैकेशन एंडोर्समेंट, नया परमिट, अस्थाई परमिट, विशेष परमिट, EMI वाले वाहनों का निस्तारण, मंथली टैक्स और नेशनल परमिट के काम नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें :   अयोध्या : परमहंस दास का आरोप - पीठाधीश्वर जन्मेजय शरण ने रामभक्तों से ठगी कर जुटाए करोड़ों रुपये

गाजियाबाद के एआरटीओ विश्वजीत प्रताप सिंह ने कहा कि शासन की तरफ से बिना एचएसआरपी के 13 कामों को फिलहाल रोकने के आदेश मिले हैं, जो 1 फरवरी से लागू होंगे. इसलिए वाहन मालिक एचएसआरपी जल्द से जल्द लगा लें. वाहन मालिक ऑनलाइन भी बुकिंग कर सकते हैं. www.bookmyhsrp.com, www.makemyhsrp.com और www.siam.in पर वाहन मालिक एचएसआरपी नंबर प्लेट के लिए आवेदन कर स्लॉट बुक कर सकते हैं.