भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्‍छे संकेत, S&P ने कहा- पटरी पर लौट रही इकोनॉमी, पकड़ेगी तेज रफ्तार

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्‍छे संकेत, S&P ने कहा- पटरी पर लौट रही इकोनॉमी, पकड़ेगी तेज रफ्तार

भारतीय अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर लाैट रही है. भरोसा जताया जा रहा है कि 1 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाली नए वित्‍त वर्ष में इंं‍डियन इकोनॉमी शानदार प्रदर्शन करेगी. एसएंडपी ग्लाेबल रेटिंग्स के मुताबिक, काेरोना की स्थिति के बाद सरकार के पूरे सहयाेग से इसके जल्द ही तेज रफ्तार पकड़ने की संभावना है. हालांकि, इसके लिए अभी कई प्रयास करने होंगे. इसमें सबसे अहम है कि लोगों का तेजी से कोरोना वैक्सीनेशन किया जाए.

यह भी पढ़ें :   भारत निर्वाचन आयोग ने "हमारे चुनावों को समावेशी, सुलभ और सहभागी बनाना" विषय पर एशियाई क्षेत्रीय मंच की वर्चुअल बैठक की मेजबानी की

एसएंडपी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 के लिए निर्धारित बजट भी अर्थव्यवस्था काे पटरी पर लाने में मदद करेगा. अर्थव्यवस्था अभी भी जोखिमों का सामना कर रही है क्योंकि यह स्थिरीकरण से वसूली तक जाती है. भारत इस समय कोरोना वायरस महामारी की वजह से हुए नुकसान का सामना कर रहा है, जो सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 10% के बराबर दीर्घकालिक घाटे का अनुमान देता है.

यह भी पढ़ें :   संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने संविधान दिवस के उपलक्ष्य में भारत के संविधान की प्रस्तावना के ऑनलाइन वाचन और प्रश्नोत्तरी के पोर्टल लॉन्च किए

ग्‍लोबल रेटिंग एजेंसी ने कहा कि 2021 के मध्य तक भारतीय अर्थव्यवस्था रिकवरी के ट्रैक पर हाेगी. एसएंडपी का मानना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से उठाए गए कदम और भारत सरकार के प्रयासाें से इकोनॉमी में आई गिरावट कम हाे रही है. भारतीय बैंकिंग सिस्टम भी वर्ष 2023 के मध्य तक वापस अपनी रफ्तार पकड़ लेगा.