राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री के साथ पथरी माता मंदिर और मिलन केंद्र का दौरा किया

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ आज (3 जून, 2022) कानपुर देहात में अपने पैतृक गांव परोंख में पथरी माता मंदिर और मिलन केंद्र का दौरा किया।  उन्होंने डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की और गांव में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया।

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को उनके पैतृक गांव आने का न्यौता स्वीकार करने के लिए धन्यवाद व्यक्त किया। राष्ट्रपति ने कहा कि न केवल उनका गांव, बल्कि उनका जिला भी प्रधानमंत्री की गरिमामयी उपस्थिति से प्रभावित है।

राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री प्रत्येक नागरिक का जीवन सुलभ बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने भारत माता की सेवा करने वाले भाव को नया आयाम दिया है। उन्होंने राष्ट्रीय सेवा और जन कल्याण की अवधारणा को भी नई परिभाषा दी है।

यह भी पढ़ें :   कोरोना समीक्षा बैठक - राजस्थान

उन्होंने कहा कि हम सभी लोग जानते हैं कि बाबा साहेब ने भारतीय संस्कृति पर आधारित एक समावेशी और सामंजस्यपूर्ण समाज का निर्माण करने और समाज के गरीब, पिछड़े और वंचित वर्गों का उत्थान करने के लिए जीवन भर संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से प्रधानमंत्री ने बाबा साहेब के आदर्शों को लागू किया है, वह हमारे लिए अनुकरणीय है।

यह भी पढ़ें :   खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने स्वच्छता अभियान शुरू किया

प्रधानमंत्री की जापान यात्रा के दौरान उनके संबोधन का उल्लेख करते हुए, जिसमें उन्होंने कहा था, “वे मक्खन पर नहीं बल्कि पत्थरों पर लकीर खींचना पसंद करते हैं”, राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री की यही दृढ़ता आज वैश्विक मंच पर भारत को एक शक्तिशाली देश के रूप में स्थापित कर रही है।अपनी असाधारण कोशिशों और मेहनत के बल पर प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के गौरव और गरिमा को भव्यता प्रदान की है। हमें भारत माता के ऐसे सपूत पर गर्व है।

राष्ट्रपति का संबोधन हिंदी में देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

एमजी/एमए/एएल