जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में पंचायती राज मंत्रालय द्वारा 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) का समारोह का आयोजन किया गया

पंचायती राज मंत्रालय, भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2022 को चिह्नित करने के लिए आज सुबह 6:00 बजे से सुबह 8:00 बजे तक सामूहिक योग अभ्यास प्रदर्शनों का आयोजन किया, जो भारत सरकार के राष्ट्रीय स्तर के 75 प्रतिष्ठित स्थानों में से एक है। हर वर्ष 21 जून को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का 8वां संस्करण “मानवता के लिए योग” विषय पर मनाया गया।

 

कार्यक्रम का उद्घाटन जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा और केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल द्वारा योग प्रेमियों, बड़ी संख्या में प्रतिभागियों, प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों और स्थानीय निवासियों की उपस्थिती में दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया। श्री अरुण कुमार मेहता, मुख्य सचिव, जम्मू-कश्मीर प्रशासन, श्री (डॉक्टर) चंद्रशेखर कुमार, अतिरिक्त सचिव, पंचायती राज मंत्रालय, श्री नीतीश्वर कुमार, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव, जम्मू-कश्मीर, श्री (डॉक्टर) बिजय कुमार बेहरा, आर्थिक सलाहकार, पंचायती राज मंत्रालय, श्रीमती मनदीप कौर, आयुक्त/सचिव, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग, जम्मू-कश्मीर सरकार और केंद्र सरकार और जम्मू-कश्मीर सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने अपनी उपस्थिति के साथ इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा ने अपने दैनिक जीवन में योग के महत्व के बारे में विस्तार से बताया और सभी से अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के हर क्षेत्र में संतुलन बनाए रखने के लिए योग का अभ्यास करने का आह्वान किया। उपराज्यपाल ने विभिन्न कार्यालयों में काम करने वाले प्रतिभागियों को दिन के समय योग ब्रेक लेने का सुझाव दिया ताकि काम की उत्पादकता बढ़ाने के लिए खुद को आराम देकर फिर से जीवंत किया जा सके। उन्होंने दुनिया भर में कोविड-19 महामारी के खिलाफ सामूहिक लड़ाई के दौरान योग के प्रति वैश्विक स्वीकृति के बढ़े हुए स्तर का उल्लेख किया। श्री सिन्हा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को एक जन आंदोलन बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत सरकार के प्रयासों और पहलों की भी सराहना की। उपराज्यपाल ने भारत सरकार द्वारा श्रीनगर में 8वीं आईडीवाई के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पंचायती राज मंत्रालय को धन्यवाद दिया। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने श्रीनगर में आईडीवाई-2022 कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए स्थानीय जिला प्रशासन, जिला पुलिस, सीआरपीएफ और अन्य अर्ध-सैन्य बलों, स्वयंसेवकों द्वारा किए गए प्रयासों और योगदान की भी सराहना की।   

यह भी पढ़ें :   देश भर में विभिन्न संगठनों ने आज "मुस्लिम महिला अधिकार दिवस" मनाया

इस अवसर पर बोलते हुए केन्द्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने 8वीं आईडीवाई के अवसर पर सभी प्रतिभागियों को हार्दिक बधाई दी और सभी से मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य और भलाई के लिए योग अपनाने का आहवाह्न किया। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि कश्मीर घाटी के ऐतिहासिक शहर श्रीनगर में विश्व प्रसिद्ध और दर्शनीय डल झील के तट पर स्थित एसकेआईसीसी में हल्की वर्षा के बावजूद बड़ी संख्या में स्थानीय योग उत्साही एकत्र हुए। कश्मीर को पृथ्वी पर स्वर्ग के रूप में जाना जाता है।

 

इससे पूर्व श्रीमती मनदीप कौर, आयुक्त/सचिव, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग, जम्मू-कश्मीर सरकार ने इस अवसर पर स्वागत भाषण दिया। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से एकत्रित प्रतिभागियों और योग उत्साही लोगों की मण्डली को गणमान्य व्यक्तियों ने संबोधित किया। जम्मू-कश्मीर प्रशासन के मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार मेहता ने दैनिक जीवन में योग के महत्व को रेखांकित किया और सभी से योग को दैनिक दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाने का अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें :   समर्थन मूल्य पर खरीद- मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली के लिए ऑनलाइन पंजीयन बुधवार से प्रारम्भ होगा, मूंग, उड़द एवं सोयाबीन 1 नवम्बर से तथा मूंगफली की खरीद 18 नवम्बर से प्रारम्भ होगी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के दौरान, मैसूर पैलेस ग्राउंड, मैसूर, कर्नाटक से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के निर्बाध सजीव प्रसारण और स्क्रीनिंग के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। इस अवसर पर सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों ने प्रधानमंत्री के भाषण को सुना।

सामान्य योग प्रोटोकॉल के अनुसार सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम स्थल पर मास्टर योग प्रशिक्षक डॉक्टर रूही तबस्सुम द्वारा आयोजित किया गया था और सभी प्रतिभागी आईडीवाई-2022 को चिह्नित करने के लिए 45 मिनट के योग सत्र में शामिल हुए थे।

पंचायती राज मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर सरकार, विशेष रूप से ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग और आयुष निदेशालय के साथ निकट समन्वय और सहयोग में आईडीवाई-2022 का आयोजन किया। आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने इस आयोजन के लिए नोडल एजेंसी के रूप में सीसीआरयूएम के यूनानी चिकित्सा के क्षेत्रीय अनुसंधान संस्थान के माध्यम से आईडीवाई-2022 कार्यक्रम का समन्वय किया।

विभिन्न संगठनों के लगभग 1200 प्रतिभागियों ने एसकेआईसीसी, श्रीनगर में आईडीवाई-2022 समारोह में भाग लिया, जिसमें आयुष निदेशालय और यूनानी कॉलेज से लगभग 250 प्रतिभाग; आरआरआईयूएम से 50; आरडीडी से 550 (पंचायती राज संस्थानों के निर्वाचित प्रतिनिधि और अधिकारी); युवा और खेल विभाग से 50; एसकेयूएएसटी से 40; बीएसएफ से 50; सीआरपीएफ से 100; बीएमओ से 15; स्काउट्स से 50; सीएमओ से 15; एनएचएम और स्थानीय निवासियों सहित अन्य 50 प्रतिभागी शामिल थे।

***

एमजी/एएम/एमकेएस/सीएस