ब्राजील के नौसेना प्रतिनिधिमंडल ने पश्चिमी नौसेना कमान का दौरा किया

ब्राजील के औद्योगिक उत्पादन और इंजीनियरिंग के निदेशक वाइस एडमिरल लिबरल एनियो ज़ानेलेटो के नेतृत्व में ब्राजील के नौसेना प्रतिनिधिमंडल ने 11 जुलाई 2022 को पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह से मुलाकात की।

दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने साझा हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इनमें रक्षा और पनडुब्बी प्रौद्योगिकी, मेक इन इंडिया, नौसेना में पेशेवर सहयोग के लिए पहल, और समान विचारधारा वाली नौसेनाओं/राष्ट्रों के साथ साझा समुद्री हितों के लिए भारतीय नौसेना के दृष्टिकोण के मुद्दे शामिल थे।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : गहलोत सरकार आरटीआई कार्यकर्ता अमराराम गोदारा के साजिशकर्ताओं खिलाफ तुरंत ले एक्शन-हनुमान बेनीवाल

दो दिवसीय यात्रा के दौरान, ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल ने पनडुब्बी रखरखाव पर अपने भारतीय नौसैनिक समकक्षों के साथ विस्तृत चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल ने मझगांव डॉक्स शिपबिल्डर्स लिमिटेड और भारतीय नौसेना की कलवारी (स्कॉर्पिन) श्रेणी की पनडुब्बी का भी दौरा किया।

ब्राजील की नौसेना के पास 4 स्कॉर्पिन श्रेणी की पनडुब्बियां हैं और इन डीजल-इलेक्ट्रिक आक्रामक पनडुब्बियों के रख-रखाव के लिए सहयोग के विकल्प तलाश कर रही है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री कल मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करेंगे

 

*******

एमजी/एएम/एके/डीवी