राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने महाराष्ट्र के पुणे में ‘एबीडीएम हैक्थॉन श्रृंखला’ के अंतर्गत पहला हैक्थॉन प्रारंभ किया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन हैक्थॉन श्रृंखला के अंतर्गत अपना पहला हैक्थॉन हाइब्रिड रूप में महाराष्ट्र में पुणे के स्मार्ट सिटी ऑपरेशन सेंटर में 14 से 17 जुलाई, 2022 तक आयोजित कर रहा है। यह हैक्थॉन आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के अंतर्गत पुणे महानगर पालिका (पीएमसी) तथा पुणे स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएससीडीसीएल) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। इनोवेटर, डेवलपर तथा डेटा विशेषज्ञ नवाचारी समाधान में सहयोग और निर्माण के लिए वयक्तिगत और वर्चुअल रूप में शामिल हुए हैं।

हैक्थॉन का उद्घाटन राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉक्टर आर.एस. शर्मा ने किया। उद्घाटन समारोह में महाराष्ट्र सरकार के मेडिकल शिक्षा तथा औषधि विभाग के सचिव श्री सौरभ विजय, एनएचए के अपर सीईओ डॉक्टर प्रवीण गेदाम, पीएमसी के आयुक्त श्री विक्रम कुमार, आयुक्त (स्वास्थ्य सेवाएं) डॉक्टर एन. रामास्वामी तथा मिशन निदेशक श्री किरण गोपाल वस्का, एनएचए के निदेशक डॉक्टर संजय कोल्ते, पीएससीडीसीएल के सीईओ डॉक्टर गौर सुन्दर, सीडैक पुणे के सहायक निदेशक श्री रविन्द्र बिनवाड़े, पीएमसीके अपर आयुक्त तथा पीएमसीके अपर आयुक्त कुणाल खेमनार उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :   “डेस्टीनेशन नॉर्थ-ईस्ट इंडिया” उत्सव के सिलसिले में आयोजित सांस्कृतिक प्रदर्शनों ने राष्ट्रीय संग्रहालय में आज दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया

एनएचए के सीईओ डॉक्टर आर.एस. शर्मा ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि यूपीआई की भूमिका की तरह यूनिफाइट इंटरफेस बाजार सक्षमकर्ता के रूप में काम करेगा और अनेक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएगा। यह स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच अंतरसंचालन बनाने का प्रयास है और स्वास्थ्य सेवा डेटा के आदान-प्रदान में सहायक है, जिससे सभी के लिए गुणवत्ता संपन्न स्वास्थ्य सेवा पहुंच योग्य और किफायती होगी।

डॉक्टर शर्मा ने कहा कि यह हैक्थॉनों की श्रृंखला में पहला हैक्थॉन है। यह हमारी डिजिटल स्वास्थ्य सेवा के इकोसिस्टम के बिल्डिंग ब्लॉकों को बढ़ाने में योगदान देने के लिए देश में युवा प्रतिभा को प्रोत्साहित करेगा और देश तथा विश्व के लिए नवाचारी समाधान बनाएगा।

यह भी पढ़ें :   न्यूज़ ऑन एयर रेडियो लाइव-स्ट्रीम की वैश्विक रैंकिंग

यूनिफाइड हेल्थ इंटरफेस (यूएचआई) के अतिरिक्त हैक्थॉन का फोकस नवाचारी समाधान विकसित करने में व्यक्तियों और संगठनों को एक साथ लाकर भारत में हेल्थ स्टार्टअप इकोसिस्टम को गतिशील बनाने पर भी है। ‘राउंड1- किकस्टार्टिग यूएचआई’ के लिए अस्थाई पुरस्कार पुल 60,00,000 रुपए है। समाधान का मूल्यांकन स्वतंत्र निर्णायक मंडल द्वारा किया जाएगा। दो प्रमुख विषयों पर प्रत्येक चैलेंज ट्रैक पर शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार दिया जाएगा।

एबीडीएम हैक्थॉन पर विस्तृत ब्यौरे https://abdm.gov.in/register पर उपलब्ध हैं।

यूनिफाइड हेल्थ इंटरफेस पर अधिक सूचना https://uhi.abdm.gov.in/ पर उपलब्ध है।

***

एमजी/एएम/एजी/ओपी