एनएचपीसी ने जलविद्युत और पंप भंडारण परियोजनाओं की खोज और स्थापना के लिए डीवीसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

एनएचपीसी लिमिटेड ने दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के साथ जलविद्युत और पंप भंडारण परियोजनाओं की खोज व स्थापना के लिए एक संयुक्त उद्यम कंपनी (जेवीसी) के गठन की संभावना को तलाशने के लिए आज फरीदाबाद स्थित एनएचपीसी कॉरपोरेट कार्यालय में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एनएचपीसी के सीएमडी श्री ए.के. सिंह और डीवीसी के अध्यक्ष श्री राम नरेश सिंह की गरिमामय उपस्थिति में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

यह भी पढ़ें :   डीआरएम ने दी नागदा-कोटा ट्रेन में सामान्य टिकट मिलने की गलत जानकारी, परेशान हुए सैकड़ों यात्री

यह समझौता ज्ञापन ऊर्जा रूपांतरण के राष्ट्रीय उद्देश्य यानी 2030 तक 500 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा और 2070 तक नेट जीरो के अनुरूप ऊर्जा भंडारण समाधान के रूप में जलविद्युत परियोजनाओं व पंप भंडारण परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उपयोग करने को लेकर विद्युत क्षेत्र के दो संगठनों के बीच सहभागिता को लेकर एक नई शुरुआत करता है। यह समझौता ज्ञापन पारस्परिक रूप से चिह्नित परियोजनाओं के संयुक्त विकास की परिकल्पना करता है।

यह भी पढ़ें :   ब्लैक फंगस बीमारी के उपचार के लिए फंगल-रोधी दवा एम्फोटेरिसिन-बी की आपूर्ति और उपलब्धता बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से हरसंभव प्रयास कर रही है - भारत सरक़ार

एनएचपीसी के निदेशक (तकनीकी) श्री वाई.के. चौबे, निदेशक (वित्त) श्री आर.पी. गोयल, निदेशक (परियोजना) श्री बिश्वजीत बासु और डीवीसी के सदस्य (वित्त) ने दोनों संगठनों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाई।      

***

एमजी/एएम/एचकेपी/डीए