श्री अर्जुन मुंडा ने छह राज्यों के जनजातीय कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया

भारत के छह अलग-अलग राज्यों के जनजातीय नृत्य मंडलों ने भारत की 15 वीं राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी के सम्मान में नई दिल्ली में राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान में एक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस अवसर पर केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा और केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री श्री महेंद्र नाथ पांडे भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर जनजातीय कलाकारों द्वारा स्वागत गीत एवं रंगारंग नृत्य प्रस्तुत किया गया। झारखंड समूह ने संथाली लोक नृत्य किया, कुंती समूह ने मुंडारी लोक नृत्य प्रस्तुत किया, उड़ीसा समूह ने आदिवासी संथाली कलश लोक नृत्य, हावड़ा, पश्चिम बंगाल समूह ने संतरी लच्छर अनेच नृत्य किया और छत्तीसगढ़ समूह ने पंथी नृत्य प्रस्तुत किया।

यह भी पढ़ें :   इंडिया द्वारा सीओपी 27, शर्म अल-शेख में "इन आवर लाइफटाइम" अभियान की शुरुआत

इस अवसर पर अपने संबोधन में जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने कई राज्यों से आने वाले कलाकारों की उत्कृष्ट नृत्य प्रस्तुतियों के लिए उनकी प्रशंसा की। इसके अलावा, श्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आदिवासी समाज से ताल्लुक रखने वाली श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी देश की राष्ट्रपति बन गई हैं।

यह भी पढ़ें :   भारत-संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) व्‍यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (सीईपीए) 1 मई, 2022 को परिचालित हो जाएगा: श्री पीयूष गोयल

 

अपने संबोधन में महेंद्र नाथ पांडेय ने सभी कलाकारों के नृत्य प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने कहा, “जल-जमीन-जंगल की दुनिया से ताल्लुक रखने वाली भारत की बेटी आज देश की राष्ट्रपति बन गई है और देश के लिए अमृत काल में यह नया इतिहास रचा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि यह वर्तमान सरकार की नई सोच का एक स्पष्ट संकेतक है जो एक प्रगतिशील भारत को स्वरुप दे रही है।

 

*********

एमजी/एएम/एमकेएस/