आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के साथ 50 से अधिक डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं/अनुप्रयोग जोड़े गए

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने 52 डिजिटल स्वास्थ्य अनुप्रयोगों के सफल एकीकरण के साथ अपनी प्रमुख योजना आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के तहत बनाए जा रहे डिजिटल स्वास्थ्य परितंत्र के विस्तार की घोषणा की। पिछले दो महीनों में, अतिरिक्त 12 स्वास्थ्य सेवा अनुप्रयोगों को एबीडीएम सैंडबॉक्स वातावरण के विभिन्न महत्वपूर्ण हिस्सों से जोड़ा गया। एक सफल प्रदर्शन के बाद इन अनुप्रयोगों को एबीडीएम के साझेदार परितंत्र से जोड़ा गया। इस सूची में अब 20 सरकारी और 32 निजी क्षेत्र के अनुप्रयोग हो गए हैं।

एनएचए के सीईओ डॉ. आर. एस. शर्मा ने इस महत्वपूर्ण पड़ाव की अहमियत पर कहा कि “एबीडीएम इंटीग्रेटर्स डिजिटल स्वास्थ्य सेवा वितरण के लाभों को जन-जन तक पहुंचाने की इस यात्रा में हमारे महत्वपूर्ण भागीदार हैं। इस परितंत्र में अधिक से अधिक मौजूदा स्वास्थ्य अनुप्रयोगों के शामिल होने से नवाचार की गुंजाइश बढ़ती है और यह प्रणाली बहुत तेजी से विकसित होती है। यह एकीकरण दर्शाता है कि कैसे सार्वजनिक और निजी क्षेत्र एक साथ आ सकते हैं और देश में डिजिटल स्वास्थ्य परितंत्र को मजबूत करने के लिए सहयोग कर सकते हैं। हम और अधिक स्टार्ट-अप्स और स्वास्थ्य तकनीकी नवप्रवर्तकों (हेल्थ टेक इनोवेटर्स) के साथ साझेदारी करने की उम्मीद कर रहे हैं।”

11 मई 2022 के बाद एबीडीएम साझेदार परितंत्र में जोड़े गए 12 नए अनुप्रयोग निम्नलिखित हैं (सूचीबद्ध श्रेणी-वार, वर्णानुक्रम में):

· एनआईसीई-एचएमएस द्वारा केंद्र सरकार अस्पताल योजना (सीजीएचएस) और अस्पताल प्रबंधन प्रणाली के लिए एचएमआईएस (अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली)।

यह भी पढ़ें :   अगर हमें संविधान के समावेशी आदर्शों को प्राप्त करना है, तो न्यायपालिका में भी महिलाओं की भूमिका बढ़ाने की आवश्यकता है : राष्ट्रपति श्री कोविंद

· इन्फिनिटी आइडेंटिटी टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड  द्वारा इक्वल ऐप, आईएचएक्स द्वारा आईएचएक्स क्लेम मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म, कार्किनोस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कार्किनोस एप्लीकेशन सूट, फिंगूले टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मेरा-अधिकार ऐप, एनआईसीटी द्वारा एनपीई बिल्स एंड सर्विसेज ऐप, पेपरप्लेन कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा पेपरप्लेन व्हाट्सएप क्लिनिक, और सोसाइटी फॉर हेल्थ इंफॉर्मेशन सिस्टम प्रोग्राम (एचआईएसपी इंडिया) द्वारा एचआईएसपी -ईएमआर जैसे हेल्थ टेक समाधान।

· एनआईसी द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अनमोल अनुप्रयोग, सी-डैक मोहाली द्वारा ई-संजीवनी एबी-एचडब्ल्यूसी और धनुष इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उत्तराखंड सरकार के लिए यूके टेलीमेडिसिन सेवा जैसे अन्य प्रमुख सरकारी समाधान।

नोट: कुछ उत्पादों में डिजिटल स्वास्थ्य समाधानों की एक से अधिक श्रेणी की विशेषताएं हो सकती हैं।

एबीडीएम सैंडबॉक्स में 919 स्वास्थ्य तकनीकी नवप्रवर्तक (हेल्थ टेक इनोवेटर्स) शामिल हैं। 27 सितंबर 2021 को एबीडीएम के राष्ट्रव्यापी शुभारम्भ के बाद से सार्वजनिक और निजी दोनों वर्गों के लोकप्रिय स्वास्थ्य अनुप्रयोगों ने परितंत्र में उत्साही भागीदारी दिखाई है। एबीडीएम के साथ तीन स्तरों पर जुड़ने के बाद इन 919 में से 52 नवप्रवर्तक भारत के डिजिटल स्वास्थ्य परितंत्र से अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ रहे हैं। स्वास्थ्य सेवा वितरण के डिजिटलीकरण की दिशा में यह सहयोगात्मक दृष्टिकोण भारत को सबसे प्रभावी, कुशल और किफायती तरीके से सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें :   जिला कलेक्टरों को ध्वनि प्रदूषण करने वाले पटाखों को प्रतिबंधित करने के दिए निर्देश 29 अक्टूबर एवं 04 नवम्बर को होगी ध्वनि अनुश्रवण एवं वायु प्रदूषण स्तर की जांच

शेष 40 स्वास्थ्य तकनीकी अनुप्रयोग जिन्होंने 11 मई 2012 से पहले अपना एबीडीएम एकीकरण पूरा कर लिया है, वे नीचे दिए गए हैं (सूचीबद्ध श्रेणी-वार, वर्णानुक्रम में):

· एसआरएल लिमिटेड द्वारा केंद्रीकृत प्रयोगशाला सूचना प्रबंधन प्रणाली (सीएलआईएमएस), क्रेलियो हेल्थ सॉफ्टवेयर द्वारा क्रेलियोहेल्थ और डॉ. लाल पैथलैब्स लिमिटेड द्वारा रोगी पंजीकरण अनुप्रयोग जैसे एलएमआईएस सिस्टम।

· राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा आरोग्य सेतु, राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन द्वारा डिजिलॉकर, डॉकप्राइम टेक्नोलॉजीज द्वारा डॉकप्राइम और ड्रिफकेस हेल्थटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा ड्रिफकेस जैसे व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड (पीएचआर) ऐप।

एबीडीएम एकीकरण एबीडीएम सैंडबॉक्स (डिजिटल स्वास्थ्य उत्पाद को वास्तविक उपयोग के लिए लाइव किए जाने से पहले एकीकरण प्रक्रियाओं के परीक्षण के लिए बनाए गए प्रयोग के लिए एक डिजिटल स्थान) के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। कोई भी डिजिटल स्वास्थ्य सेवा प्रदाता/डेवलपर एबीडीएम एपीआई के साथ अपने सॉफ्टवेयर सिस्टम को एकीकृत और मान्य करने की पूर्व-निर्धारित प्रक्रिया का पालन करके एबीडीएम सैंडबॉक्स पर पंजीकरण कर सकता है। वर्तमान में, 919 सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के इंटीग्रेटर्स ने योजना के तहत अपने सॉफ्टवेयर समाधानों को एकीकृत और मान्य करने के लिए एबीडीएम सैंडबॉक्स के तहत नामांकन किया है। एबीडीएम सैंडबॉक्स के बारे में अधिक जानकारी यहां https://sandbox.abdm.gov.in/ पर उपलब्ध है। एबीडीएम भागीदारों की पूरी सूची यहां https://sandbox.abdm.gov.in/applications/Integrators पर उपलब्ध है।

 

********

एमजी/एएम/एके/डीवी